Business Idea : 20 हजार रूपए की लागत से शुरू करें प्याज की खेती, 4 महीने में कमा लेंगे इतने लाख

Business Idea : 20 हजार रूपए की लागत से शुरू करें प्याज की खेती, 4 महीने में कमा लेंगे इतने लाख

Business Idea : इस तकनीक से करेंगे खेती कम लागत में मिलेगा तगड़ा मुनाफा

Business Idea : खेती से यदि अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो परम्परागत फसल की खेती व तरीका दोनों ही बदल डालिए। क्योंकि उतनी ही लागत में आप अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। देश में कई ऐसे किसान है जो अपनी खेती का तरीका बदल कर अच्छा मुनाफा बना रहे हैं। हम बात कर रहे है नेचुरल तरीके से प्याज की खेती की (Onion Farming) । जिसे करके महज 4 महीने में लाखों का प्रॉफिट पाया जा सकता है। दरअसल कैमिकल युक्त खेती काफी महंगी पड़ती है। इसके अलावा यह खेत को भी नुकसान पहुंचाती हैं। देश की सरकार भी कैमिकल मुक्त खेती करने किसानों को समय-समय पर प्रोत्साहित करती है। ऐसे में आप नेचुरल प्याज की खेती करके महज 4 महीने में लाखों का प्रॉफिट ले सकते हैं।

Business Idea : 20 हजार रूपए की लागत से शुरू करें प्याज की खेती, 4 महीने में कमा लेंगे इतने लाख

ऐसे करें प्याज की खेती

प्याज ऐसी फसल है जिसकी पूरे साल डिमाण्ड बनी रहती है। प्याज की खेती (Onion Farming) देश के लगभग सभी राज्यों में की जा रही हैं। क्योंकि प्याज के लिए किसी खास मिट्टी की जरूरत नहीं होती है। इसे हर मिट्टी में पैदा किया जा सकता है। प्याज की खेती बरसात व सर्दी के मौसम में ज्यादातर की जाती है। प्याज की खेती के लिए सबसे पहले बीजों को नर्सरी में तैयार किया जाता है। इसके बाद खेतों को अच्छी तरह से तैयार किया जाता है। जिसमें गोबर आदि की खाद डाली जाती है। प्रति हेक्टयर में लगभग 10 से 12 किलो प्याज के बीजों की जरूरत होती है।

चार महीने में मिलता है उत्पादन

प्याज की खेती (Onion Farming) से 4 महीने में उत्पादन लिया जा सकता है। प्याज को ठण्ड के मौसम जनवरी व फरवरी के महीने में खेतों में लगाया जाता है। मई व जून आते-आते यह पूरी तरह से पककर तैयार हो जाती है। प्याज एक नकदी फसल में से एक है। जिससे करके महज 4 महीने में तगड़ा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। प्याज की कई किस्मंे बाजार में उपलब्ध हैं। जिनका उत्पादन व पकने की निर्धारित समयावधि दी गई है। अपने हिसाब से इन प्याजों की बुवाई किया जा सकता है।

इतना होगा प्रॉफिट

प्याज से होने वाली कमाई उत्पादन और बाजार रेट पर निर्भर करता हैं। लेकिन इससे होने वाले प्रॉफिट को ऐसे समझा जा सकता है। मान लीजिए आप एक एकड़ में प्याज की खेती करते हैं। जिसमें करीब आपको 100 क्विंटल का उत्पादन मिलता है। ऐसे में यह प्याज आपकी यदि 40 रूपए किलो सेल होती हैं तो आपको सीधे 4 लाख मिलेगा। जिसमें यदि आप 1 लाख रूपए लागत काट देंगे तो सीधे आपको 3 लाख रूपए का प्रॉफिट होगा।

Also Read- Business Idea : हर्बल पौधो की खेती से करें लाखों की कमाई, सरकार कर रही पूरी मदद

Also Read- Pan Aadhaar Linking : इन आसान स्टेप्स को फालो कर चेक करें आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.