Business Idea : जॉब के साथ शुरू करें यह बिजनेस हर महीने होगी लाखों रूपए की मोटी कमाई

Business Idea : जॉब के साथ शुरू करें यह बिजनेस हर महीने होगी लाखों रूपए की मोटी कमाई

Business Idea : यदि आप जॉब्स करते हैं, जिससे घर का खर्च नहीं चल पा रहा है। साइड में कोई बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जॉब के साथ कर सकते हैं और महीने की मोटी कमाई कर सकते हैं। तो क्या है यह बिजनेस चलिए जानते हैं।

क्या है बिजनेस

दरअसल जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वह मोती की खेती का है। इस बिजनेस की सबसे ज्यादा डिमाण्ड है। जिसकी खेती करके कई लोग मोटी कमाई कर रहे हैं। मोती की खेती की बकायदा ट्रेनिंग लेकर अपनी किस्मत चमका सकते हैं। यह बंपर कमाई करवाने वाला बिजनेस में से एक है।

इन चीजों की होगी जरूरत

मोती की खेती करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है। सबसे पहले तालाब की। जो खुद के खर्च पर खुदवा सकते हैं। या फिर सरकार से मदद ले सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए देश की कई राज्य सरकार 50 फीसदी तक सब्सिडी मुहैया करवाती हैं। दूसरा मोती की खेती के लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी। जिसकी ट्रेनिंग मप्र के होशंगाबाद व मुम्बई जैसे शहरों में दी जाती है।

ऐसे की जाती है मोती की खेती

मोती की खेती के लिए सबसे पहले एक जाल में सीपों को बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है। जिससे वह अपने मन मुताबिक एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें। जिसके बाद उन्हें बाहर निकालकर उसकी सर्जरी की जाती है। सीप के अंदर सांचा डाला जाता है। जिसमें कोटिंग के लेयर बनते हैं। जो आगे चलकर मोती बनता है।

कैसे होगी कमाई

रिपोर्ट की माने तो एक एकड़ तालाब में तकरीबन 25 हजारसीपियां डाली जा सकती है। जिसमें करीब 8 लाख रूपए तक का खर्च आता है। यदि कुछ सीपें खराब भी निकल जाती है तो यह माना जाता है कि 50 प्रतिशत यह सुरक्षित निकलेगी। बता दें कि एक मोती 120 रूपए में सेल होता है। तो वहीं यदि अच्छी क्वालिटी का मोती रहा तो 200 रूपए तक मिल जाते हैं। एक एकड़ तालाब में मोती की खेती करके साल के 25 लाख रूपए तक की आमदनी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *