Business Idea : साल 2023 में धूम मचाएगा यह बिजनेस, 4000 के निवेश में प्रतिमाह होगी बंपर कमाई

Business Idea : साल 2023 में धूम मचाएगा यह बिजनेस, 4000 के निवेश में प्रतिमाह होगी बंपर कमाई

Business Idea : साल 2023 में धूम मचाएगा यह बिजनेस, 4000 के निवेश में प्रतिमाह होगी बंपर कमाई

Business Idea : साल 2023 में धूम मचाएगा यह बिजनेस, 4000 के निवेश में प्रतिमाह होगी बंपर कमाई : Business Idea : साल 2023 में बिजनेस करना चाहते हैं। नए बिजनेस आइडिया तलाश कर रहे हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताएंगे। जिसमें महज 4000 रूपए निवेश की जरूरत होगी और महीने की बंपर कमाई की जा सकती है। तो क्या है यह बिजनेस चलिए जानते हैं।

Business Idea : दरअसल हम जिस बिजनेस आइडिया की बात कर रहे हैं वह कुल्हड़ बनाने का है। जिसकी डिमाण्ड कई सालों तक रहने वाली हैं। यकीन मानिए कुल्डह का बिजनेस खूब फल फूल रहा है। अब लोग इसमें चाय, कॉफी, लस्सी, छाछ, खीर आदि पीना बहुत पसंद कर रहे हैं। चूंकि कुल्हड़ मिट्टी से बना होता है। लिहाजा जो भी शख्स इन मिट्टी के बर्तनों में एक बार किसी भी चीज का सेवन करता है, उसको मिट्टी की सोंधी महक इतनी रास आती है कि वह हर बार कुल्हड़ में ही चाय, कॉफी आदि पीना पसंद करता है। ऐसे में इस प्रोडक्ट की डिमाण्ड काफी ज्यादा है।

कुल्हड़ के बिजनेस को सरकार भी दे रही बढ़ावा

Business Idea : कुल्हड़ के बिजनेस को सरकार भी बढ़ावा दे रही है। इस बिजनेस को सरकार से लोन लेकर शुरू किया जा सकता है। खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना का कहना है कि साल 2020 में सरकार ने कुल्ड़ह बनाने वाली इलेक्ट्रानिक चॉक मशीन 25000 वितरित की गई है। बताते चले कि हाल ही में सड़क परिवहन मंत्री ने अपने एक बयान में कहा था कि प्लास्टिक अथवा कागज में चाय बेचने पर रोक लगनी चाहिए। तो वहीं केन्द्र सरकार ने एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। ऐसे में कुल्ड़ह की मांग काफी बढ़ी है। जिसका बिजनेस करके लाभ उठाया जा सकता है।

कुल्हड़ बनाने में इन सामग्रियों की होती है जरूरत

Business Idea : कुल्हड़ बनाने में अच्छी क्वालिटी की मिट्टी की आवश्यकता होती है। अच्छी क्वालिटी की मिट्टी नदी अथवा तालाब के आसपास से लिया जा सकता है। इसके बाद जिस साइज को आप सांचा बनाना चाहते हैं वह आप बाजार से खरीद सकते हैं। कुल्हड़ तैयार हो जाने के बाद इसे पकाने की जरूरत होती है। जब कुल्हड़ पूरी तरह से पक जाते हैं तो वह बाजार में सेल के लिए उपलब्ध हो जाते हैं।

कितनी होगी कुल्हड़ से कमाई?

Business Idea : मिट्टी से बने कुल्हड़ किफायती होने के साथ ही पर्यावरण के लिहाज से भी काफी सुरक्षित माना जाता है। वर्तमान समय में इसकी कीमत की बात करें तो चाय के कुल्हड़ प्रति सैकड़ा 50 रूपए तक सेल हो जाते हैं। तो वहीं लस्सी वाले कुल्हड़ 150 रूपए प्रति सैकड़ा। ऐसे में कुल्हड़ का बिजनेस करके मोटी कमाई की जा सकती है।

Also Read- Yes Bank के शेयर में 20 फीसदी का आया उछाल, 25 रूपए पार जा सकते हैं दाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *