Business Idea : 20 हजार निवेश से शुरू करें लेमन ग्रास की खेती, कुछ सालों में कमा लेंगे 4 लाख रूपए

Business Idea : 20 हजार निवेश से शुरू करें लेमन ग्रास की खेती, कुछ सालों में कमा लेंगे 4 लाख रूपए

Business Idea : भारत में समय के साथ बेरोजगारी बहुत ही ज्यादा बढ़ रही है ऐसे में हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है, लेकिन बिजनेस करने के लिए अक्सर ही लाखों रुपए का बजट हमें चाहिए होता है. लेकिन आज हम ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जो मात्र ₹20000 लगाकर शुरू हो जाएगा और आपको हर साल लाखों रुपए की कमाई इससे हो जाएगी. आज इस आर्टिकल में हम आपको लेमन ग्रास की खेती के बारे में बताएंगे जिसे नींबू घास भी कहते हैं. जिसकी खेती करके आप हर साल 4 से ₹500000 तक की कमाई कर सकते हैं और मात्र आपको ₹20000 का इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है.

लेमन ग्रास की खेती (Lemongrass Farming) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी मन की बात में एक बार इसका जिक्र किया था और कहा था कि लेमन ग्रास की खेती करके किसान खुद को मजबूत बना रहे हैं. आप सभी को बता दें कि लेमनग्रास से निकलने वाले तेल बाजार में बहुत ही ज्यादा डिमांड में है क्योंकि यह कॉस्मेटिक, साबुन तेल दवा आदि बनाने में काम आता है. यही वजह है कि इसकी बहुत ही ज्यादा रेट हमें बाजार में मिल जाते हैं. सबसे जरूरी बात यह है कि इसमें ज्यादा पानी की भी हमें जरूरत नहीं होती है तो सूखा प्रभावित क्षेत्रों में भी इसकी खेती बड़े ही आराम से की जा सकती है.

Business Idea : 20 हजार निवेश से शुरू करें लेमन ग्रास की खेती, कुछ सालों में कमा लेंगे 4 लाख रूपए

लेमन ग्रास की खेती (Lemongrass Farming) में आपको किसी भी प्रकार की कोई खाद की जरूरत नहीं होती है. साथ ही 5 साल तक इसकी एक बार की गई खेती चलती रहती है और आपको तो बस साल में तीन से चार बार इसकी कटाई करते रहना है.

अगर आप लेमन ग्रास की खेती (Lemongrass Farming) करना चाहते हैं तो फरवरी से जुलाई के बीच में इसकी बुआई शुरू कर सकते हैं 1 साल में लगभग 3 से 4 बार इसकी कटाई होती है. जब पहली बार लगाते हैं तो लगभग 3 से 5 महीने हमें इंतजार करना होता है और कटाई के लिए तैयार हो जाती है तो हमें जमीन से लगभग 5 से 8 इंच की कटाई कर रहा होता है. एक कट्टा लेमन ग्रास के अंदर से 2 लीटर तेल निकलता है जो बाजार में लगभग 1200-1500 पर लीटर के हिसाब से बिकता है. 1 साल में आप एक हक्टैर भूमि से 300-400 लीटर तेल निकाल सकते हैं. इसका सीधा अर्थ है कि आप हर साल 4 से ₹500000 की कमाई कर सकते हैं.

Also Read- Low Price HP Laptop : मीडियम स्मार्टफोन की कीमत में यहां मिल रहा i5 HP लैपटॉप

Also Read- Brightcom Group share : सालभर में 3 रूपए के शेयर ने कर दिया कमाल, 1 लाख को बनाया 27 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published.