Business Idea : सरकार की मदद से शुरू करें बिजनेस, प्रतिमाह होगी 50,000 की कमाई

Business Idea : सरकार की मदद से शुरू करें बिजनेस, प्रतिमाह होगी 50,000 की कमाई

Business Idea : अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें सभी वर्ग के लोगों के बीच उत्पाद की मांग बनी रहती है। गांव हो या शहर इस प्रोडक्ट की काफी डिमांड है।

हम बात कर रहे हैं साबुन बनाने वाली फैक्ट्री यानी साबुन बनाने वाली यूनिट की। इस बिजनेस में मशीनों की मदद से साबुन बनाए जाते हैं. उन्हें बाजार में पहुंचाया जाता है। हालांकि कई लोग हाथ से साबुन बनाकर बाजार में बेचते हैं। अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है. आज साबुन की डिमांड छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों, कस्बों और गांवों तक है।

ऐसे में साबुन बनाने का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आप बहुत ही कम पैसों में साबुन की फैक्ट्री खोल सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मोदी सरकार की मुद्रा योजना के तहत 80 फीसदी कर्ज ले सकते हैं। मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के कई फायदे हैं। ऋण किसी भी बैंक से उपलब्ध होगा। साबुन बनाने के लिए एक निर्माण इकाई स्थापित करने की कुल लागत 15,30,000 रुपये है।

इसमें तीन महीने के लिए यूनिट स्पेस, मशीनरी, वर्किंग कैपिटल शामिल है। इस 15.30 लाख रुपये में से आपको सिर्फ 3.82 लाख रुपये खर्च करने होंगे। बची हुई रकम को आप मुद्रा योजना के तहत लोन के तौर पर ले सकते हैं। साबुन बनाने की इकाई लगाने के लिए आपको कुल 750 वर्ग फुट क्षेत्रफल की आवश्यकता होगी। इसे 500 वर्ग फुट को कवर करना चाहिए और बाकी को खाली छोड़ देना चाहिए। इसमें सभी तरह की मशीनों समेत 8 तरह के उपकरण होंगे।

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक इन मशीनों को लगाने में कुल एक लाख रुपए का ही खर्च आएगा। भारत में साबुन बाजार की श्रेणियां साबुन बाजार को इसके उपयोग के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। जैसे- लॉन्ड्री सोप ब्यूटी सोप मेडिकेटेड सोप किचन सोप परफ्यूम्ड सोप इनमें से किसी भी कैटेगरी की डिमांड और मार्केट को ध्यान में रखते हुए आप अपना प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं।

जानिए कितनी होगी आपकी कमाई

केंद्र सरकार की मुद्रा स्कीम प्रोजेक्ट प्रोफाइल के मुताबिक आप 1 साल में कुल करीब 4 लाख किलो का उत्पादन कर पाएंगे। इसकी कुल कीमत करीब 47 लाख रुपये होगी। सभी व्यावसायिक खर्चों और अन्य देनदारियों को ध्यान में रखने के बाद, आपको 6 लाख रुपये का शुद्ध लाभ होगा, यानी प्रति माह 50,000 रुपये।

Also Read- Business Idea : सोया पनीर का बिजनेस देगा महीने के लाखों रूपए, जाने निवेश और इस बिजनेस की पूरी विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *