Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : फसलों के अलग-बगल रोपे यह पौधा, कुछ सालों बना...

Business Idea : फसलों के अलग-बगल रोपे यह पौधा, कुछ सालों बना जाएगा लखपति

Business Idea : भारत में बेरोजगारी बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है ऐसे में बिजनेस करना ही एकमात्र ऑप्शन बचता है. आप में से भी बहुत सारे लोग बिजनेस आइडिया सर्च कर रहे होंगे लेकिन ज्यादातर बिजनेस करने के लिए हमें बहुत ही ज्यादा पैसा लगाना होता है और कोई ऐसा स्योर एंड स्योर बिजनेस आइडिया मिलता भी नहीं है इससे अच्छी इनकम होना फिक्स हो, लेकिन आज हम आप जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं वह है चंदन की खेती (Sandal Farming). चंदन की खेती करके आप करोड़ों रुपए की कमाई कर सकते हैं और इसके साथ ही आप अपना काम भी जारी रख सकते हैं.

अगर आपके पास खेत है और आप उसमें खेती करते हैं तो खेत के किनारे पर आप चाहे तो चंदन के पेड़ लगा सकते हैं. एक पेड़ से आपको हर साल 5 से ₹600000 तक की कमाई हो सकती है तो आप समझ सकते हैं कि इसमें आप करोड़ों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

Business Idea : फसलों के अलग-बगल रोपे यह पौधा, कुछ सालों बना जाएगा लखपति

लेकिन चंदन की खेती (Sandal Farming) करते समय आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. आप सभी को बता दें कि चंदन की खेती में आपको ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन इसे कभी भी निचले इलाकों में नहीं लगाना चाहिए. जहां पर भी आप चंदन का पौधा लगाएं तो इसके साथ में होस्ट पौधा लगाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि चंदन एक परजीवी पौधा है और हम इसके आसपास सफाई भी काफी ज्यादा मेंटेन रखनी पड़ती है.

वैसे तो आप कभी भी चंदन का पेड़ (Sandal Farming) लगा सकते हैं लेकिन जब भी कोई पौधा लगाएं तो आप 2 से 3 साल पुराना चंदन का पौधा खरीद कर ही उसे लगाएं क्योंकि इस कंडीशन में किसी भी मौसम में आप उसे लगा सकते हैं और उसके खराब होने की संभावना भी बहुत कम रहती है.

चंदन की खेती (Sandal Farming) के लिए जिन पौधों की जरूरत पड़ती है वह आपको 100 से ₹500 के बीच में मिल जाएंगे और host पौधा लगभग 50 से ₹100 में मिल जाएगा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि चंदन की 1 किलो लकड़ी की कीमत 25 से ₹30000 तक भी होती है और एक पेड़ से 20 किलो लकड़ी एक किसान को आराम से मिल जाती है. इल्लीगल तरीके से इसको खरीदना और बेचना गैर कानूनी है लेकिन सरकार इसे खरीदती है.

Also Read- Mahindra Scorpio 2022 का लुक है इतना आकर्षक, पहली ही नजर में देखते ही हो जाएंगे दीवाने

Also Read- सालभर पुरानी Royal Enfield Classic 350 Dark, यहां मिल रही महज 30 हजार में, तुरंत ऐसे करें संपर्क

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular