hindinews11.com

Business Idea : जॉब के साथ दिन में दो-तीन घंटे करें यह काम, महीने की होगी 10 से 15 हजार अतिरिक्त कमाई

Business Idea : यदि आप जॉब करते हैं और जॉब के साथ-साथ अतिरिक्त आय करना चाहते हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि आज हम आपको एक अतिरिक्त का जरिया बताने जा रहे हैं।

दरअसल वर्तमान समय इंटरनेट का समय है। हर हाथ में स्मार्टफोन हैं। इसी स्मार्टफोन से आप अतिरिक्त आय कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं हैं। बस आपको थोड़ी क्रिएटिविटी दिखानी होगी। जिसके लिए दिन के आपको 2 से 3 घंटे देने होंगे। यदि आप यह काम करते हैं तो महीने के 10 से 15 हजार अतिरिक्त आय आपकी कहीं नहीं गई हैं। अतिरिक्त आय करने के लिए इंटरनेट की दुनिया में कई माध्यम मौजूद हैं। जानकारी के अभाव में लोग भटकते रहते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप कैसे दिन के 2 से 3 घंटे जॉब के साथ-साथ अतिरिक्त काम करके कमाई कर सकते हैं।

वीडियो के जरिए करें कमाई

पिछले कुछ सालों से वीडियो आय का एक बड़ा स्त्रोत बनकर उभरा है। वीडियो के माध्यम से कई लोग महीने के लाखों रूपए कमाई कर रहे हैं। वीडियो कंटेंट के जरिए यूट्यूब, फेसबुक व इंस्ताग्राम जैसे प्लेटफार्म से कमाई कर सकते हैं। इन वीडियो की लेंथ 10 सेकण्ड से लेकर 10 मिनट तक हो सकती हैं। 10 सेकण्ड से लेकर 1 मिनट के अंदर तक के वीडियो शार्ट वीडियो की कटेगरी में आते है। इन वीडियो को यूट्यूब, फेसबुक व इंस्ताग्राम में अपलोड किया जा सकता हैं। जहां व्यूज के अनुसार पैसा कमाने का मौका ये प्लेटफार्म देते हैं।

किस कटेगरी में तैयार करें वीडियो

बता दें कि पिछले कुछ सालों में शार्ट वीडियो का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। लोग इन वीडियो को देखना खूब पसंद करते हैं। यह वीडियो किसी भी कटेगरी में हो सकते हैं। जैसे जनरल नॉलेज, डांस, मिमिक्री, कॉमेडी, सिंगिंग आदि शामिल है। इन कटेगरी में से आप अपनी फेवरेट कटेगरी में वीडियो तैयार करके इन प्लेटफार्म पर अपलोड करके महीने की तगड़ी कमाई कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यह वीडियो आपके ओरिजनल होने चाहिए। किसी का और के वीडियो से कमाई नहीं की जा सकती है।

Also Read- राॅकेट की गति से बढ़ा इस शेयर का दाम, निवेशकों को दिया छप्परफाड़ रिटर्न

Also Read- One Rupee India 1939 : पेटी संदूक में यह दुर्लभ सिक्का है आपके पास तो मिलेंगे पूरे 20 लाख,

Leave a Comment