Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : गर्मी में किसान भाई इस चीज की खेती करके...

Business Idea : गर्मी में किसान भाई इस चीज की खेती करके 3 महीने बनाए तगड़ा मुनाफा

Business Idea : गर्मी का मौसम आ चुका हैं। इस मौसम में ज्यादातर खेत खाली पड़े रहते हैं। ऐसे में गेहूं वाले खेतों में मूंग की खेती करके किसान तगड़ी कमाई कर सकते हैं। चलिए जानते हैं मूंग की खेती से जुड़ी पूरी जानकारी।

मूंग की खेती से किसान भाई गर्मी के समय में अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। वैसे भी इस मौसम में गेहूं वाले ज्यादातर खेत खाली ही पड़े रहते हैं। ऐसे में इन खाली पड़ी जमीन का सदुपयोग मूंग की खेती में किया जा सकता है। मूंग की खेती 65 से 70 दिन के बीच में पककर तैयार हो जाती है।

बता दें कि गर्मी के समय में बोई जाने वाली मूंग की कई वेरायटियां बाजार में उपलब्ध हैं। गर्मी में बोई जाने वाली मूंग के दाने चमकीले, मोटे व हरे होते हैं। सिंचाई वाले स्थान पर इसकी खेती करके तगड़ी कमाई की जा सकती है।

मूंग की है कई वेरायटियां

जानकारों की माने तो गर्मी के मौसम में बोई जाने वाली मूंग की कई वेरायटियां बाजार में उपलब्ध है। जिसमें पूसी बैखासी टाइप 44 प्रमुख है। जो 65 दिन में पककर तैयार हो जाती है। जिसकी पैदावार प्रति एकड़ ढाई से साढ़े 3 क्विंटल है।

मुस्कान-एचएम 96-1

मूंग की यह ऐसी किस्म है जिसे गर्मी व खरीफ फसली मौसम दोनों में उगाया जाता है। गर्मी के मौसम में इसकी फलियां एकसाथ पकती है। यह प्रति एकड़ 4 क्लिवंट तक उपज देती है। लेकिन अत्यधिक पकने पर यह झड़ने लग जाती है।
इसी तरह मूंग की कई वेराटियां बाजार में उपलब्ध हैं। जिनके बारे में कृषि विशेषज्ञ से राय लेकर गर्मी के मौसम में इनकी खेती की जा सकती है। क्योंकि गर्मी के मौसम में पानी की अत्यधिक आवश्यकता होती है। इसलिए इसकी खेती पाने वाले स्थान पर ही किया जाना ज्यादा लाभकारी है।

मूंग की खेती के लिए कई प्रकार खाद्य सामग्री की भी जरूरत होती है। जिसे कृषि विशेषज्ञ की सलाह पर उपयोग किया जा सकता हैं।

Also Read- टॉलीवुड में डेब्यू के लिए तैयार अभिनेता Pankaj Tripathi, साउथ के इस दिग्गज अभिनेता के साथ आएंगे नजर

Also Read- Bachchan Pandey Movie Review : एक्शन, रोमांस व कॉमेडी का फुल मसाला फिल्म है बच्चन पाण्डेय, पढ़े रिव्यू

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular