Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : सालभर बाजार में बनी रहती है इस फल की...

Business Idea : सालभर बाजार में बनी रहती है इस फल की मांग, स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही होती है तगड़ी कमाई

Business Idea : बाजार में आज कई प्रकार के फल मौजूद हैं। सभी फलों के अपने-अपने अलग महत्व हैं। कोई फल हमें विटामिन देता है तो कोई प्रोटीन। आज ऐसा ही एक फल से जुड़ा बिजनेस आइडिया हम आपको बताने जा रहे हैं। जिसकी मांग बाजार में सालाभर बनी रहती हैं। फिर चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो। स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही यह फल कमाई भी तगड़ी कराता है। तो चलिए जानते है इस फल से जुड़ी खेती व इससे होने वाली कमाई के बारे में।

दरअसल जिस फल की हम बात करते हैं उससे कोई भी अनजान नहीं है। क्योंकि कभी न कभी इस फल का सेवन किसी न किसी प्रकार से आपने जरूर किया होगा। यह फल कोई और नहीं बल्कि अनानास यानी कि पाइनऐप्पल (pineapple farming) है।
पाइनएप्पल फल पेट संबंधी समस्या से मुक्ति दिलाता है। स्वाद में यह खट्टा मीठा होने के साथ ही यह कई लोगों के फेवरेट फल में से एक है। बाजार में इस फल की हमेशा डिमाण्ड बनी रहती है। ऐसे में आप अनानास की खेती करके तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

Business Idea : सालभर बाजार में बनी रहती है इस फल की मांग, स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही होती है तगड़ी कमाई

अनानास से तगड़ी कमाई करने के लिए इसकी खेती (pineapple farming) करने के साथ ही बेचने की भी प्रक्रिया अपने हाथ में रखनी होगी। तभी तगड़ा मुनाफा बनाया जा सकता है। यह ऐसा फल है जिसे सालभर उगाया जा सकता है। देश के कई राज्यों में अनानास की खेती बारहों महीने की जाती है। जिसमें केरल सहित साउथ के कई क्षेत्र शामिल है। पाइनएप्पल के पौधों (pineapple farming) का रख-रखाव बेहद आसान होता है। यह एक कैकटस प्रजाति का पौधा है। जिसकी ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं है। इस फल की अन्य फलों की अपेक्षा देख-रेख व रख-रखाव बेहद कम है। इस फल को बुवाई से लेकर कटाई तक में तकरीबन 20 माह का समय लग जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय को ध्यान में रखकर इसका बुवाई की जाएं। पाइनएप्पल केवल एक बार ही फल देता हैं। जिससे साफ है कि अगली फसल पकने के लिए इतना ही समय लगेगा।

ऐसे होगी कमाई

अनानास से कमाई (pineapple farming) करने के लिए इसकी सेलिंग प्रक्रिया अन्य फलो जैसी ही हैं। ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए बेहतर होगा कि खुद लाइसेंस लेकर सीधे इसे बाजार में बेंचे। इससे आपकी तगड़ी कमाई होगी। अनानास को दूसरे राज्यों में भी सेल के लिए बेंचा जा सकता है। बात कमाई की करें तो हर राज्य में इसकी अलग-अलग कीमत मिलती है। लेकिन एक अनुमानतः 150 रूपए से लेकर 200 के बीच दाम मिल ही जाता है। ऐसे में यदि आप एक एकड़ में अनानास की खेती करते हैं तो लाखों रूपए की मोटी कमाई कर सकते हैं। अनानस की खेती एक प्रॉफिट मार्जिन वाला बिजनेस है। जिसे देश के कई क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जाता है। बीते कुछ समय से छोटा शहर हो या बड़ा। हर जगह इसकी डिमाण्ड बढ़ी हैं। पाइनएप्पल का जूस (pineapple farming) लोग हर मौसम में पीना बेहद पसंद करते हैं। यह एक स्वास्थ्यवर्धक फल में से एक है।

Also Read- LPG Cylinder Price 1 May 2022 : उपभोक्ताओं पर फिर पड़ी महंगाई की मार, बढ़ गए इतने रूपए दाम

Also Read- Business Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह व्यापार, 6 से 8 महीने में तगड़ी डिमाण्ड से बना लेंगे अच्छा पैसा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular