Business Idea : इस फल की खेती भर देगी धन का भण्डार, एक एकड़ से होगी 30 लाख की तगड़ी कमाई

Business Idea : इस फल की खेती भर देगी धन का भण्डार, एक एकड़ से होगी 30 लाख की तगड़ी कमाई

Business Idea : खेती से तगड़ी कमाई करनी है तो परम्परागत खेती से हटकर कुछ अलग करना पड़ेगा। क्योंकि यहां कमाई की अपार संभावनाएं हैं। बस जरूरत है समय के साथ चलने की। बदलते दौर में ज्यादातर युवा खेती की ओर रूख कर रहे हैं। क्योंकि जॉब अथवा नौकरी से एक सीमित कमाई की जा सकती हैं। लेकिन बिजनेस से अनलिमिटेड। ऐसे में यदि खेती से जुड़े हैं और अब तक परम्परागत खेती करते आए। तो आज हम आपको एक ऐसे फल की खेती बताएंगे। जिसे यदि एक एकड़ में आपने कर लिया तो 30 लाख रूपए आपके कहीं नहीं गए हैं। इस खेती को करने में कितनी लागत आती हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी चलिए जानते हैं।

Business Idea : इस फल की खेती भर देगी धन का भण्डार, एक एकड़ से होगी 30 लाख की तगड़ी कमाई

दरअसल जिस नकदी फल की खेती की हम बात कर रहे हैं वह स्ट्राबेरी की खेती (Strawberry Farming) है। यह फसल विदेशों में खूब उगाई जाती हैं। भारत इस फल को अब तक विदेशों से आयात करता आया है। लेकिन बदलते दौर में अब स्ट्राबेरी की खेती देश में भी अच्छी की जाने लगी है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश के किसान इस फल की खेती की ओर रूख कर रहे हैं। इससे मोटी कमाई कर रहे हैं। ऐसे में आप स्ट्राबेरी की खेती से लाखों कमा सकते हैं।

एकड़ भर खेत से लाखों का मुनाफा

मीडिया रिपोर्ट की माने झांसी की रहने वाली एक महिला किसान स्ट्राबेरी की खेती करके लाखों की कमाई कर रही हैं। किसान महिला ने शुरूआती दौर में स्ट्राबेरी (Strawberry Farming) की खेती छत से शुरू की। जब इसमें उन्हें सफलता मिली। तो उन्होंने साल 2021 में लॉकडाउन के दरम्यान खेत की ओर रूख किया। जहां उन्होंने डेढ़ एकड़ के खेत में स्ट्राबेरी की फार्मिंग की। डेढ़ एकड़ खेत में महिला ने स्ट्राबेरी के करीब 1800 पौधे रोपित किए। प्रति स्ट्राबेरी पौधा 6 से 10 किलो तक उत्पादन दिया। डेढ़ एकड़ में स्ट्राबेरी की खेती में करीब 6 लाख रूपए की लागत आई। जिससे 30 लाख रूपए के आसपास तगड़ी कमाई की।

ऐसे करें खेती

स्ट्राबेरी की खेती (Strawberry Farming) करने के लिए कृषि वैज्ञानिक से उचित सलाह ली जा सकती हैं। स्ट्राबेरी के लिए बलुई व दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है। यह फसल मार्च-अप्रैल तक चलती हैं। स्ट्राबेरी के पौधों की रोपाई प्रति 30 सेमी के बीच में की जाती है। स्ट्राबेरी फल को 32 डिग्री सेल्सीयस में 10 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। स्ट्राबेरी को पर्वतीय क्षेत्र में उगाने का उत्तम समय सितम्बर व अक्टूबर महीना माना जाता है।

स्ट्राबेरी के लाभ

स्ट्राबेरी एक पौष्टिक फल है। जिसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाई हैं। स्ट्राबेरी में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह स्वाद में बेहतर व चमकीले लाल रंग का होता है। स्ट्राबेरी का उपयोग आइसक्रीम तैयार के लिए किया जाता है।

Also Read- Business Idea : गर्मी में किसान भाई इस चीज की खेती करके 3 महीने बनाए तगड़ा मुनाफा

Also Read- Shib Inu Token की एक और बड़ी खरीदी, जाने तेजी से पॉपुलर हो रही क्रिप्टो से जुड़ी 3 बड़ी अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published.