Business Idea : इस फूल की खेती से होगी 6 लाख की तगड़ी कमाई, डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए प्रति फूल मिलता है रेट

Business Idea : इस फूल की खेती से होगी 6 लाख की तगड़ी कमाई, डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए प्रति फूल मिलता है रेट

Business Idea : फूल की खेती से तगड़ी कमाई की जा सकती है। देशभर में फूलों का एक बड़ा बिजनेस हैं। कई छोटे शहर फूलों को अन्य राज्यों से मंगाते हैं और इनका व्यापार करते हैं। जिससे प्रतिदिन मोटी कमाई करते हैं। ऐसे में फूलों की खेती करके आप एक सीजन में 6 लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं।

फूलों का कारोबार हर मौसम में चलता है। फूलों का उपयोग धार्मिक कार्यो के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में खूब किया जाता है। ऐसे में फूलों का व्यवसाय व इसकी खेती करके तगड़ी कमाई की जा सकती है। आज हम आपको एक ऐसे ही फूल की खेती के बारे में बताएंगे। जो प्रति फूल डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए तक बिकता हैं। यह फूल है रजनीगंधा का। इसकी खेती करके आप एक सीजन में 6 लाख रूपए तक आसानी से कमा सकते हैं। रजनीगंधा फूलों का अपना एक अलग स्थान है। जो कि लम्बे समय तक सुगंधित व ताजा रहता है। शायद यही वजह है कि इसकी मांग बाजार में सबसे ज्यादा है।

रजनीगंधा फूल की खेती (Tuberose flower farming) देश के कई राज्यों में बड़े पैमाने पर की जाती है। जिसमें उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, महाराष्ट्रा जैसे राज्य शामिल हैं। रिपोर्ट की माने तो रजनीगंधा फूल की उत्पत्ति मैक्सिको शहर में हुई थी।

Business Idea : इस फूल की खेती से होगी 6 लाख की तगड़ी कमाई, डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए प्रति फूल मिलता है रेट

ऐसे करें खेती

रजनीगंधा फूल की खेती (Tuberose flower farming) के लिए गोबर खाद काफी अच्छी मानी जाती है। यदि आप एक एकड़ में रजनीगंधा फूल की खेती कर रहे हैं तो 6 से 8 ट्राली गोबर खाद की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा एनपीके व डीएपी जैसी खादों का उपयोग भी किया जा सकता है। रजनीगंधा की खेती की आलू की तरह कंद से होती हैं। एक एकड़ में रजनीगंधा की खेती के लिए 20 हजार गंद की जरूरत होती है। अच्छे क्वालिटी व बड़े साइज के कंद अच्छी पैदावर देते हैं। इसलिए कंद की खरीदी करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें। रिपोर्ट की माने तो भारत में करीब 20 हजार हेक्टेयर में रजनीगंधा की खेती जा रही है। इसके अलावा विदेशों में इटली, फ्रांस, जर्मनी जैसे देशों में भी इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है।

ऐसे होगी कमाई

यदि आपने एक एकड़ में रजनीगंधा फूल की खेती (Tuberose flower farming) की हुई हैं, इस खेती से आपको 1 लाख फूल मिलते हैं। तो उन्हें अपने समीप मण्डी व मंदिर के आसपास संचालित फूल दुकानों में सेल कर सकते हैं। इसके अलावा शादी घर व गाड़ी की सजावट करने वाले दुकानों आदि में इन फूलों की बिक्री कर सकते हैं। रिपोर्ट की माने तो रजनीगंधा फूल डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए तक प्रतिफूल बिकता है। जो पूरी तरह से मांग एवं वर्तमान रेट पर डिपेंण्ड करता हैं। ऐसे में आप रजनीगंधा फूल से 1.5 लाख रूपए से लेकर 6 लाख रूपए तक एक सीजन में कमाई कर सकते हैं।

Also Read- Shiba Inu Coin की कम नहीं हुई लोकप्रियता, व्हेल वॉलेट ने फिर लगाएं 44 करोड़ रूपए

Also Read- Business Idea : गर्मी के मौसम में गजब की कमाई कराएगा यह बिजनेस, 60 से 80 दिन में हो जाता है तैयार, सालभर रहती…

Leave a Reply

Your email address will not be published.