Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : Dragon Fruit की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, लागत...

Business Idea : Dragon Fruit की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, लागत एक बार कमाई सालोसाल

Dragon Fruit Farming Business Idea : परम्परागत खेती से अगर तगड़ी कमाई नहीं कर पा रहे हैं, तो ड्रैगन फू्रट की खेती आपकी तगड़ी कमाई कराएगी। 1 बीघा खेत में ड्रैगन फूट की खेती करके साल के लाख रूपए आसानी से कमाए जा सकते हैं। ड्रैगन फू्रट की खेती में खास बात यह है कि एक बार इसका सेटअप तैयार करने पर आप 25 सालों तक इससे उत्पादन ले सकते हैं।

Business Idea : Dragon Fruit की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, लागत एक बार कमाई सालोसाल

इन देशों में होता है खूब उत्पादन

ड्रैगन फूट की खेती (Dragon Fruit Farming) वैसे तो विदेशों में खूब की जाती है। जिसमें मलेशिया, अमेरिका, वियतनाम, थाईलैंड जैसे देश शामिल है। लेकिन साल 1990 से ड्रैगन फूट की खेती भारत में भी काफी लोकप्रिय हो गई हैं। गुजरात के ज्यादातर क्षेत्रों में इसकी खेती अच्छी मात्रा में की जाती है। गुजरात में इस फल को कमलम भी कहा जाता है।

कई वैराटियों का होता है ड्रैगन फू्रट

ड्रैगन फू्रट की लगभग 153 प्रकार की वैराटियों आती है। लेकिन इसमें कुछ फास्ट ग्रोविंग वेरायटी है। जिसमें श्रीलंकन एलिश व्हाइट, जबकि दूसरी थाईलैण्ड पिंक शामिल है।

कितना मिलता है उत्पादन

यदि ड्रैगन फू्रट की खेती आप एक एकड़ में करते हैं। तो तकरीबन 500 पोल की जरूरत होती है। जिनसे पहले साल 1500 किलो से लेकर 2000 किलो तक उत्पादन लिया जा सकता है। जैसे-जैसे साल बढ़ते जाते है, इसका उत्पादन भी बढ़ता जाता है।

Business Idea : Dragon Fruit की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, लागत एक बार कमाई सालोसाल

कितने रूपए किलो होता है सेल

ड्रैगन फ्रूट बाजार में डेढ़ सौ रूपए से लेकर 180 रूपए किलो तक बिकता है। लेकिन यह कीमत बाजार भाव पर निर्भर रहती हैं। अगर बाजार ठीक है तो इसके दाम ज्यादा भी मिल सकते हैं। तो वहीं अगर ज्यादा मात्रा में इसका उत्पादन होता है तो इसके दाम कम भी हो सकते हैं। लेकिन जानकार बताते है कि यदि ड्रैगन फू्रट की कीमत 50 रूपए से लेकर 80 रूपए तक भी मिल जाए तो अच्छा मुनाफा माना जाता है।

कितने दिनों में निकलने लगता है फल

ड्रैगन फू्रट की खेती से जुड़े जानकार बताते है कि 12 से 15 महीनों में डै्रगन फू्रट का प्रोडक्शन निकलने लग जाता है। अगर ज्यादा समय लगा तो 18 महीने। 18 महीने में यह फल बाजार में सेल के लिए निकलने लग जाता है।

कब की जाती है खेती

ड्रैगन फू्रट की खेती (Dragon Fruit Farming) देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय में की जाती है। इसकी खेती से जुड़े जानकार बताते है कि साउथ के क्षेत्र में इसकी खेती मई से लेकर दिसम्बर महीने की जाती है। जबकि गुजरात के एरिया में इसकी खेती जून जुलाई लेकर दिसम्बर तक की जाती है। इसी तरह उत्तर भारत के क्षेत्र में जून से लेकर फरवरी माह तक ड्रैगन फू्रट की खेती की शुरूआत की जा सकती है।

Business Idea : Dragon Fruit की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, लागत एक बार कमाई सालोसाल

कितनी आती है लागत

एक एकड़ में ड्रैगन फू्रट की खेती (Dragon Fruit Farming) पर लगभग 4 से 5 लाख रूपए का खर्च आता है। जिसमें बीज से लेकर मजदूरी, सीमेंट पोल आदि शामिल हैं। इस खेती से जुड़े जानकार बताते है कि ड्रैगन की खेती करने के लिए यह लागत किसान को सिर्फ एक बार लगानी होती है। क्योंकि एक बार सेटअप तैयार होने पर 20 से 25 सालो तक यहां से प्रोडक्शन मिलता रहता है। हां इस दरम्यान साल में 50 से 60 हजार रूपए, श्रमिक खर्च, दवाईयों का खर्च सहित अन्य चीजों पर लगाने होते हैं।

Also Read- Business Idea : 1000 रूपए किलो बिकने वाली काली हल्दी की खेती करके किसान होंगे मालामाल, जानिए डीटेल्स

Also Read- Spirulina Farming Business : घर की खाली जमीन में शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगा 1 लाख नेट प्रॉफिट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular