Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : गर्मी के मौसम में गजब की कमाई कराएगा यह...

Business Idea : गर्मी के मौसम में गजब की कमाई कराएगा यह बिजनेस, 60 से 80 दिन में हो जाता है तैयार, सालभर रहती है डिमाण्ड

Business Idea : गर्मी का मौसम शुरू हो चुका हैं। इस मौसम में कुछ चीजों की डिमाण्ड सबसे ज्यादा होती है। लिहाजा इन्हीं में से एक बिजनेस को करके तगड़ी कमाई की जा सकती है।

बिजनेस से तगड़ी कमाई की जा सकती हैं। यदि आप एक बार किसी बिजनेस में सफल हो गए तो यकीन मानिए पैसों की तंगी आपकी दूर हो जाएगी। आज ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में हम आपको बताएंगे। जिसकी हर मौसम डिमाण्ड बनी रहती हैं। लेकिन गर्मी का मौसम आते ही इसकी डिमाण्ड कहीं ज्यादा बढ़ जाती है।

दरअसल जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वह खीरे की खेती का (Cucumber cultivation) है। खीरे की डिमाण्ड सालभर हर मौसम में बनी रहती हैं। खीरा स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम माना गया है। जिसकी वजह से हर मौसम इसे लोग खाना पसंद करते हैं। बात जब गर्मी की आती है तो इसकी डिमाण्ड काफी बढ़ जाती हैं। खीरे की खेती गांव हो या शहर कहीं भी की जा सकती है। यह सालभर मोटी कमाई करने वाला बिजनेस की है। इस बिजनेस में खास बात यह है कि अन्य बिजनेस की अपेक्षा में इसमें लागत कम लगती हैं। हां यह जरूर है कि इसकी देखरेख, पानी, निदाई, गुड़ाई आदि में खर्च लगता है।

Business Idea : गर्मी के मौसम में गजब की कमाई कराएगा यह बिजनेस, 60 से 80 दिन में हो जाता है तैयार, सालभर रहती है डिमाण्ड

70 से 80 दिन में हो जाता है तैयार

खीरे की आज बाजार में कई हाईब्रीड वेरायटियां मौजूद हैं। जो अच्छा उत्पादन देती हैं। जानकार बताते है कि खीरा 70 से 80 दिन में उत्पादन देना शुरू कर देता है। खीरे का उपयोग वैसे तो लोग हर मौसम में करते हैं, लेकिन आमतौर पर गर्मी का मौसम ही इसके लिए उपयुक्त माना गया है।

किसी भी मिट्टी में किया जा सकता है उत्पादन

खीरे का उत्पादन (Cucumber cultivation) किसी भी मिट्टी में किया जा सकता है। फिर चाहे बलुई मिट्टी हो या काली। दोमट हो या सिल्क मिट्टी। हर मिट्टी खीरा अच्छा उत्पादन देता है। खीरे को तालाब, नदी आदि के किनारों पर भी तैयार किया जा सकता है।

40 से 45 रूपए प्रति किलो है बिकता

खीरा गर्मियों (Cucumber cultivation) के मौसम में अच्छा प्रॉफिट देने वाला बिजनेस में से एक है। आज यदि आप बाजार में जाएंगे तो यह आपको 20 रूपए से 45 रूपए तक किलो मिलेगा। ऐसे में यदि आप गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर इसकी खेती करते हैं तो महज 3 से 4 महीने में आप लाखों रूपए का प्रॉफिट कमा सकते हैं। मान लीजिए यदि आप एक एकड़ में खीरे की खेती करते हैं। प्रतिदिन आपके खेत से यदि 2 क्विंटल भी उत्पादन निकलता है, और उसे आप थोक के भाव 20 रूपए किलो भी किसी को सेल करते हैं तो दिन 4 हजार रूपए आपके कहीं नहीं गए हैं। इस तरह महीने के आप खीरे की खेती से 1 लाख 20 हजार आसानी कमा सकते हैं।

सरकार देती है सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो खुद का बिजनेस व व्यापार करने के लिए सरकार किसानों की मदद स्वरूप सब्सिडी भी प्रोवाइड कराती हैं। ऐसे में सरकारी मदद से आप इस बिजनेस को करके महज 4 महीनों में तगड़ी कमाई कर सकते हैं। खीरे की खेती (Cucumber cultivation) यदि आप बड़े पैमाने पर करते हैं तो यकीन मानिए कि 4 महीनों में इतनी कमाई कर लेंगे कि सालभर आपको अन्य व्यवसाय करने की जरूरत नहीं होगी।

Also Read- Business Idea : राज्य व केन्द्र सरकार की मदद से आज ही शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी लाखों की कमाई

Also Read- Business Idea : फसलों के अलग-बगल रोपे यह पौधा, कुछ सालों बना जाएगा लखपति

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular