hindinews11.com

Business Idea : पान का पत्ता बनाएगा मालामाल, फटाफट जाने तरीक

Business Idea : पान का पत्ता बेहद काम की चीज हैं। जिसका देशभर के कई लोग कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। आज हम पान के पत्ते से जुड़े व्यवसाय के बारे में जानेंगे जो आपको मालामाल बनाने की क्षमता रखता है।

Business Idea : पान के पत्ते का हिन्दू धर्म में बड़ा महत्व हैं। पान का उपयोग सेहत के साथ धार्मिक चीजों में किया जा सकता हैं। पान का व्यवसाय आदिकाल से काफी पॉपुलर हैं। इस व्यवसाय को अब तक एक विशेष विरदारी के लोग करते आए हैं। लेकिन बदलते दौर में अब यह एक बिजनेस का रूप ले चुका हैं। जिस हर कोई कर रहा हैं। पान का उपयोग कई लोग प्रतिदिन करते हैं। पान का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिसकी बारह महीने मांग बनी रहती हैं। फिर चाहे शादी-ब्याह हो या छोटा-मोटा कार्यक्रम। पान की हर जगज जरूरत पड़ती हैं। ऐसे में पान का व्यवसाय करके मालामाल हुआ जा सकता है।

कैसे करें पान का व्यवसाय

पानी का व्यवसाय कई तरह से किया जा सकता हैं। पहला थोक के रूप में दूसरा फुटकर के रूप में। थोप के रूप में आप अपने शहर व इलाके वह दुकानें पकड़ सकते हैं जो पान की फुटकर बिक्री करते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको पानों को किसी किसान से खरीदना होगा। इसके बाद फुटकर दुकानों पर जाकर इन्हें सेल करना होगा। पान का व्यवसाय बेहद सरल व्यवसाय हैं। क्योंकि गांव हो या शहर हर जगह खूब मांग रहती हैं। यकीन मानिए आप यदि थोड़ी मेहनत कर लेते हैं तो दिन के 5 हजार से 10 हजार पत्ते पान के आसानी से कमा सकते हैं। यदि प्रति सैकड़ा पान में 2 रूपए भी प्रॉफिट मार्जिन निकालते हैं तो दिन के आपके हजार दो हजार रूपए आपके कहीं नहीं गए हैं।

इसी तरह फुटकर रूप में आप पानी की गुमटी खोलकर की पान की सेलिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि शहर व गांव में कई ऐसे ही दुकान हैं जो पान का धंधा करती हैं। वह इन पानों से सीधे डबल मुनाफा कमाते हैं। यदि आप भी पान के इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो दिन के अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इन सबके साथ ही आप पान का थोक व्यापार भी कर सकते हैं। क्योंकि आए दिन धार्मिक कार्य होते रहते हैं। जिसमें पान की बड़ी मांग रहती हैं। यह लोग एक-दो नहीं बल्कि 100, 200, 500 व 1000 पान सीधे तौर पर खरीदते हैं। जहां आप अच्छी आमदनी बना सकते हैं। पान का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग हमेशा बनी रहती हैं।
लेकिन हम आपको बता दें कि पान के बिजनेस में हानि की संभावनाएं बनी रहती हैं क्योंकि पान खराब भी बेहद जल्दी होते हैं। इसलिए इनकी खपत जल्द से जल्द करने की जरूरत होती है।

Also Read- Post Office की यह स्कीम कम समय में देती है तगड़ा रिटर्न, बैंक से अधिक ब्याज के अलावा ढेर सारे बेनीफिट्स

Also Read- WhatsApp ने दिया ग्रूप किएटर्स को शानदार फीचर्स, अब एक Group में जोड़ सकेंगे 512 मेम्बर

Leave a Comment