Sunday, June 26, 2022

hindinews11

HomeENTERTAINMENTBollywood famous actor amrish puri 87th birthday. google make doodle : बालीवुड...

Bollywood famous actor amrish puri 87th birthday. google make doodle : बालीवुड के महान कलाकार अमरीष पुरी का 87वां जन्मदिन, गूगल ने डूडल बना किया याद

bollywood famous acter amrish puri 87th birthday. google make doodle : बालीवुड के महान कलाकार अमरीष पुरी का आज 87वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। बताते चले कि अमरीष पुरी (Amrish puri) ने बालीवुड में ज्यादातर रोल विलेन के किए है। अपनी दमदार आवाज व सबसे खतरनाक विलेन के किरदार के रूप में आज भी लोग उनकी एक्टिंग का लोग लोहा मानते हैं। अमरीष पुरी ने बालीवुड में विलेन के साथ ही कई तरह के किरदार निभाएं हैं और उनके हर एक रोल को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है। 
bollywood famous acter amrish puri 87th birthday. google make doodle
अमरीश पुरी ने बालीवुड में सबसे महान विलेन के रूप में अपनी पहचान बनाई थी। उन्होंने बालीवुड में लगभग 2 सैकड़ा से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। अमरीश पुरी को जो भी किरदार मिला उसे उन्होंने बड़े ही रोचक ढंग से निभाया है। बात करते हैं शहरूख खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे। इस फिल्म में उन्होंने एक बाबूजी का रोल निभाया था जिसे आज भी लोग उनके इस किरदार को खूब पसंद करते हैं। बात करे विलेन के रूप में तो उन्होंने बालीवुड में एक से बढ़कर फिल्मों में विलेन के किरदार को निभाया है। लेकिन कुछ उनके द्वारा निभाए गए विलेन के किरदार को आज भी लोग याद करते है। नायक फिल्म में नेता के रूप में निभाए गए विलेन के किरदार व डायलाॅग को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। इसी तरह साल 1987 में आई फिल्म मिस्टर इंडिया में मोगम्बो खुश हुआ का डायलाॅग आज भी लोगों की जुबान से सहज ही सुनने को मिल जाता है। 

हर हीरो पर भारी पड़ता था यह अकेला विलेन

साल 1932 में पाकिस्तान के लाहौर में अमरीश पुरी का जन्म हुआ था। अमरीश पुरी ने 12 जनवरी 2005 को इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। बालीवुड में अमरीश पुरी ने लगभग हर हीरो के अपोजिट विलेन का किरदार निभाया है और हीरो पर वह एक विलेन के रूप में भारी पड़ते थे।  लेकिन बालीवुड में उनके द्वारा निभाए गए किरदार को देखकर आज भी दर्शक उन्हें अपने बीच महसूस करते हैं। दमदार आवाज के धनी, व चेहरे पर अकड़न भरे लहजे को आज भी लोग नहीं भूलें है। बालीवुड के महान कलाकार अमरीश पुरी का 87वां जन्मदिन है। तो चलिए उनके जन्मदिन पर उनकी खास फिल्मों पर नजर डालते हैं।

दामिनी

साल 1993 में आई फिल्म दामिनी में उनके किरदार व डायलाग आज भी लोगों की जुबान से सहज ही सुना जा सकता है। इस फिल्म में उन्होंने एक वकील का रोल निभाया था। जिसमें उनका नाम था चड्ढा। इस फिल्म में उनके अपोजिट सनी देओल थे। इस फिल्म डायलाग बहुत ही फेमस थे और आज भी लोग इन डायलाॅग को खूब सुनते हैं।

नगीना

इस फिल्म में अमरीश पुरी ने एक तांत्रिक का किरदार निभाया था। साल 1986 में आई इस फिल्म में अमरीश पुरी विलेन के रूप में लीड रोल पर थे और उनके अपोजिट इस फिल्म में श्रीदेवी और ऋषि कपूर थे। इस फिल्म में अमरीश पुरी का फेमस डायलाग था अलक निरंजन काफी फेमस हुआ था।

करण-अर्जुन

इस फिल्म में अमरीश पुरी ने दुर्जन सिंह नाम के एक ठाकुर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट शहरूख खान व सलमान खान थे। इस फिल्म अमरीश पुरी पैसों के लिए अपने भाई का खून करते नजर आए थे। इस फिल्म का फेमस डायलाॅग था ठाकुर तो गियो। 

गदर

इस फिल्म में अमरीश पुरी एक पाकिस्तानी नेता के रूप में नजर आए थे जो कि हिन्दुस्तान से काफी नफरत करते थे और अपनी बेटी पर एक हिन्दुस्तानी से प्यार करने पर कई तरह के जुल्म ढहाते नजर आए थे। इस फिल्म में उनके अपोजिट सनी देओल व अमीषा पटेल थी। यह फिल्म लोगों द्वारा खूब पसंद की गई थी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular