Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : 1000 रूपए किलो बिकने वाली काली हल्दी की खेती...

Business Idea : 1000 रूपए किलो बिकने वाली काली हल्दी की खेती करके किसान होंगे मालामाल, जानिए डीटेल्स

Black Turmeric Farming Business Idea : काली हल्दी में ढेर सारे औषधीय गुण पाएं जाते हैं। इस हल्दी की डिमाण्ड बाजार में सबसे ज्यादा है। यह 700 रूपए से 1000 रूपए किलो तक बिकती है। ऐसे में किसान यदि काली हल्दी की खेती करते हैं तो वह सालभर में लाखों रूपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

Business Idea : 1000 रूपए किलो बिकने वाली काली हल्दी की खेती करके किसान होंगे मालामाल, जानिए डीटेल्स
Black Turmeric Farming Business Idea

यदि आप किसान है, खेती का कार्य करते हैं और खेती से तगड़ी कमाई करना चाहते है तो ब्लैक हल्दी की खेती आपके लिए लाभ धंधा साबित हो सकती है। यह सबसे महंगी बिकने वाला एक प्रोडक्ट है। जिसका उपयोग एक औषधि के साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। ब्लैक हल्दी का सबसे ज्यादा उपयोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को तैयार में किया जाता है। इस हल्दी का देश ही नहीं बल्कि विदेशों में काफी अच्छी मात्रा में निर्यात किया जाता है। काली हल्दी की कीमत 700 रूपए से लेकर 1000 रूपए तक होती है। तो वहीं इस खेती से जुड़े जानकार बताते हैं कि काली हल्दी 500 रूपए से लेकर 11000 रूपए किलो तक भी एक्सपोर्ट की जाती है। काली हल्दी की कीमत का निर्धारण इसकी क्वालिटी व इसमें मौजूद न्यूट्रीशियन आदि पर निर्भर होता है।

कितनी आती है लागत

काली हल्दी की खेती से जुड़े जानकार बताते है कि एक एकड़ में यदि काली हल्दी की खेती की जाए तो तकरीबन 9 लाख रूपए की लागत आती है। एक एकड़ में तकरीबन 700 किलो से लेकर 800 रूपए का बीज लगता है। तो वहीं यही बीजा आपका सूख गया है तो 1 हजार किलो लग जाता है। काली हल्दी का बीज प्रति किलो 600 से लेकर 800 रूपए तक आता है। ऐसे में यदि मध्यमवर्गीय किसान इस खेती को करना चाहते हैं तो वह 20 से 25 किलो बीज लेकर भी इस खेती की शुरूआत कर सकते है।

Business Idea : 1000 रूपए किलो बिकने वाली काली हल्दी की खेती करके किसान होंगे मालामाल, जानिए डीटेल्स
Turmeric Farming Business Idea

ऐसे होगा मुनाफा

काली हल्दी की खेती (Black Turmeric Farming) लाभ का धंधा है। इस खेती से जुड़े जानकार बताते है कि एक एकड़ में काली हल्दी की खेती के लिए करीबन 700 से लेकर 1000 किलो तक बीज लगता है। जबकि इसका उत्पादन भी इसी हिसाब से मिलता है। यदि सही तरीके से एक एकड़ में काली हल्दी की खेती की जाए तो 8 हजार से 10 हजार केजी तक उत्पादन पाया जा सकता है। ऐसे में 800 रूपए भी यह हल्दी अगर सेल होती है तो सालभर में कितनी कमाई होगी इसका आंगड़ा आप खुद ही लगा सकते हैं।

कब की जाती है खेती

काली हल्दी की खेती (Black Turmeric Farming) जून के महीने में की जाती है। इसका उत्पादन भुरभुर व दोमट मिट्टी अच्छा होता है। इसकी खेती के लिए ध्यान देने वाली बात यह है कि पानी खेत में नहीं रूकना चाहिए। इसके अलावा इसमें कीटनाशक दवाईयों आदि की ज्यादा जरूरत नहीं होती है। इसकी अच्छी पैदावार के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल किया जाता है।

Business Idea : 1000 रूपए किलो बिकने वाली काली हल्दी की खेती करके किसान होंगे मालामाल, जानिए डीटेल्स

काली हल्दी के फायदे

काली हल्दी का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। काली हल्दी का उपयोग तंत्र, मंत्र जादू-टोने में किया जाता है। इस हल्दी का उपयोग कैंसर जैसी भयावह बीमारी की दवा तैयार करने में किया जाता है। कॉमेस्टिक प्रोडक्ट तैयार करने में इसका इस्तेमाल खूब होता है। काली हल्दी में एक नहीं बल्कि अनेकों गुण हैं। तभी तो यह बेशकीमती है।

Also Read- Spirulina Farming Business : घर की खाली जमीन में शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगा 1 लाख नेट प्रॉफिट

Also Read- Essay Business Idea : 14 हजार के निवेश से शुरू करें यह बिजनेस, डेली होगी 2 से 3 हजार की कमाई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular