Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBitCoin ने पूरे किए 13 साल, शून्य से शिखर तक कुछ ऐसा...

BitCoin ने पूरे किए 13 साल, शून्य से शिखर तक कुछ ऐसा रहा सफर

दुनिया की सबसे पाॅपुलर Cryptocurrency Bitcoin ने अपने जीवन के 13 साल पूरे कर लिए हैं। इस करेंसी का पहली बार श्वेतपत्र 28 अक्टूबर 2008 को सातोशी नाकामोतो द्वारा जारी किया गया था। मगर इस करेंसी की मिंटिंग डेट 3 जनवरी 2009 को हुई थी। जिसके चलते इसका बर्थ सेलीब्रेशन 3 जनवरी को मनाया जाता है। रिपोर्ट की माने तो दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी व ब्लाॅकचेन की शुरूआत के पीछे इसी करेंसी की अहम भूमिका रही है।

BitCoin ने पूरे किए 13 साल, शून्य से शिखर तक कुछ ऐसा रहा सफर

मई 2009 में हुआ पहला ट्रांजेक्शन

रिपोर्ट की माने तो बिटकाॅइन का पहला ट्रांजेक्शन मई 2009 में हुआ था। Bitcoin के जनक सातोशी नाकामोतो ने पहली बार 3 जनवरी को इस करेंसी का आॅरिजनल ब्लाॅक रिलीज किया। जिसमें 50 करेंसी थी।

शून्य से शिखर तक ऐसे पहुंची

Bitcoin जब साल 2009 में लांच हुई। तब इसकी कीमत बेहद कम, यानी कि शून्य थी। पहली बार जब यह क्रिप्टोकरेंसी यानी कि बिटकाॅइन मार्केट में आई तो कई लोगों ने इसकी आलोचना की, तो कुछ ने सपोर्ट किया। इस करेंसी का शून्य से शिखर तक का सफर काफी संघर्षो से भरा रहा। लेकिन Bitcoin सपोर्टरों ने हिम्मत नहीं रही। परिणाम आज सबके सामने है। एक रिपोर्ट की माने तो साल 2010 में Bitcoin की कीमत 0.09 डाॅलर के करीब थी। लेकिन साल 2021 नवम्बर महीने में 68,790 डाॅलर के करीब पहुंच गई।

निवेशकों को बनाया मालामाल

Bitcoin करेंसी ने अब तक निवेशकों को कितना रिटर्न दिया, इसका कैलकुलेशन करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन यह बात तो तय है कि अगर इस करेंसी में शुरूआती दिनों में किसी ने 1000 रूपए भी निवेश किए होते तो वह आज लगभग 76 करोड़ रूपए का मालिक होता है। क्रिप्टो के जानकार बताते है कि लम्बी अवधि के लिए किया गया निवेश ज्यादातर लाभ का सौदा साबित होता है। निवेशक को इस दौरान थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत होती है। कई ऐसे निवेशक है जिन्होंने लम्बी अवधि में निवेश करके तगड़ा मुनाफा कमाया है। लेकिन किसी भी करेंसी में निवेश से पहले करेंसी के हर पहलुओं की जांच सभी को अवश्यक करनी चाहिए।

Also Read- ये क्रिप्टोकरेंसी साल 2022 में करा सकती हैं तगड़ा मुनाफा, जानिए कौन है वो करेंसियां

Also Read- Shiba Inu निवेशक गुड न्यूज : अब 1.4 करोड़ यूजर वाले प्लेटफार्म पर लिस्ट हुआ टोकन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular