Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBinance Exchange ने 18 लाख से ज्‍यादा BNB टोकन को चलन से...

Binance Exchange ने 18 लाख से ज्‍यादा BNB टोकन को चलन से हटाया

क्रिप्टोकरेंसी को बर्न करना कोई नहीं बात नहीं हैं। ऐसा कई बार करेंसियां करती आई हैं। अब हाल ही क्रिप्टो एक्सचेंज BNB ने लाखों बीएनबी टोकन बर्न किए हैं।

क्रिप्‍टो टोकन्‍स को चलन से हटाना कोई नई बात नहीं है। कई मौकों पर ऐसा क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज करते हैं। अब सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनेंस (Binance) ने 18 लाख से ज्‍यादा BNB टोकन को चलन से हटा दिया है। BNB के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफ‍िसर चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) का कहना है कि यह प्रक्रिया असेट के डिफ्लेशनेरी नेचर को दिखाती है। बीएनबी चेन (BNB) दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज का मूल टोकन है। जिसे 19वीं बार बर्न किया गया व प्रचलन से हटाया गया है।

cryptopotato के मुताबिक, कंपनी ने 18, 30, 382 BNB टोकन को एक ऐसे वॉलेट में भेज दिया, जहां सिर्फ टोकन रिसीव किए जा सकते हैं। हालांकि उसमें हर कोई टोकन नहीं भेज सकता। जिसकी कीमत 741 मिलियन डॉलर से ज्‍यादा आंकी गई है। इस प्रक्रिया को लेकर माना जा रहा है कि टोकन को प्रचलन से हटाकर कम्‍युनिटी को ट्रांसपैरेंसी मिलेगी। BNB कॉइंस को इसलिए जलाया गया ताकि इसकी टोटल सप्‍लाई धीरे-धीरे कम करके 100 मिलियन टोकन से कम ले आया जाए। एक हालिया ट्वीट में BNB के हेड- चांगपेंग झाओ ने भी इस कॉन्‍सेप्‍ट को दोहराया था।

Binance Exchange ने 18 लाख से ज्‍यादा BNB टोकन को चलन से हटाया

चांगपेंग झाओ ने BNB की इस पहल को सही ठहराया था। कहा था कि टीम हर तिमाही में ऐसा करने के लिए समर्पित है। ध्‍यान देने वाली बात यह है कि इस प्रोसेस का असर BNB के डॉलर मूल्यांकन पर पड़ता है। फ‍िलहाल यह तेजी से कारोबार कर रही है। कुछ समय पहले 4.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी है। इससे पहले कंपनी ने जनवरी में 800 मिलियन डॉलर कीमत के BNB टोकन्‍स को प्रचलन से बाहर किया था।

बात करें क्रिप्‍टो टोकंस की कीमतों की, तो कुछ समय पहले कॉइन्स की कीमतों में बढ़त देखने को मिली। Bitcoin की कीमत में 3.38 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। भारतीय एक्सचेंज Coinswitch kuber पर इसकी कीमत 42,742 डॉलर यानी कि लगभग 32.60 लाख रुपये है। ग्लोबल एक्सचेंज पर BTC की कीमत 40,800 डॉलर है और पिछले 24 घंटों में यह 4.52 प्रतिशत बढ़ी है। CoinGecko के डाटा के मुताबिक, BTC की कीमत सप्ताह-दर-दिन 3 प्रतिशत बढ़ी है। बिटकॉइन को लेकर Incrementum AG के मैनेजिंग पार्टनर Stoeferle ने कहा है कि अगर Bitcoin अगले 5 से 10 वर्षों के लिए रहता है, तो इसकी कीमत में इतनी वृद्धि होगी जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते हैं।

Also Read- Business Idea : हर घर में खूब उपयोग किया जाता है यह प्रोडक्ट, पहले दिन से ही होगी मोटी कमाई

Also Read- Robinhood के बाद Parex Exchange ने किया Shiba Inu Coin को किया लिस्ट, Bombur व्हेल वॉलेट ने खरीदे Shib के खरबों टोकन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular