Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeLIFE STYLEरूद्राक्ष पहनने के फायदे : रूद्राक्ष धारण करने से मिलते है गजब...

रूद्राक्ष पहनने के फायदे : रूद्राक्ष धारण करने से मिलते है गजब के फायदें, जानिए इसकी खूबियां

रूद्राक्ष को धारण करने से कई गजब के फायदे मिलते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इसकी खूबियां व इससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

रूद्राक्ष का सीधा संबंध प्रभु भोलेनाथ से हैं। जो व्यक्ति इसे धारण करता है उसे सीधे भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मान्यता है कि रूद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति के सभी तरह के पापों का नाश होता है। इसके साथ ही इसे धारण करने से व्यक्ति को कई प्रकार के रोग, व्याधि आदि से भी मुक्ति मिलती है।

रुद्राक्ष पहनने के फायदे : रूद्राक्ष धारण करने से मिलते है गजब के फायदें, जानिए इसकी खूबियां

यहां होती है रूद्राक्ष की उपत्ति

रूद्राक्ष की उपत्ति पेड़ों से होती है। इसका उत्पादन मुख्य रूप से नेपाल, इंडोनेशिया, जावा, सुमात्रा एवं वर्मा के पहाड़ियों में किया जाता है। रुद्राक्ष की उत्पत्ति के संबंध में कहा जाता है कि यह भगवान भोलेनाथ शिव शंभू के नेत्रों से गिरे आंसू से हुआ है।
रूद्राक्ष की उत्पत्ति को लेकर कहानी है कि एक बार भगवान भोलेनाथ मानव कल्याण के लिए कई वर्ष तक घोर तपस्या कर रहे थे। इस दौरान जब भगवान भोलेनाथ ने अपना नेत्र खोला तो उस समय अशोक की कई बूंदे पृथ्वी पर गिरी। यह अश्रु पृथ्वी पर रुद्राक्ष के रूप में अंकुरित हुए।

रुद्राक्ष के पेड़ की पत्तियां हरी होती हैं। वहीं फल भूरे रंग का होता है। यह स्वाद में खट्टे होते हैं। आध्यात्मिक दृष्टिकोण से रुद्राक्ष को धारण करना बहुत ही शुभ बताया गया है। रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

रुद्राक्ष के फायदे

मान्यता है कि रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति में आध्यात्मिक शक्तियां और आत्मविश्वास बढ़ता है। भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए जाप में रुद्राक्ष की माला का उपयोग किया जाता है। रुद्राक्ष की माला शिव भक्तों के साथ ही तांत्रिक एवं अघोर पंथ के लोग भी धारण करते हैं। रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति के चेहरे पर अपने आप चमक आती है। रुद्राक्ष सिर दर्द, खांसी, लकवा, ब्लड प्रेशर तथा हृदय रोग से संबंधित परेशानियों को दूर करता है। रुद्राक्ष धारण करने से संबंधित अशुद्धियां दूर होते हैं। आयुर्वेद में कहा गया है कि रुद्राक्ष धारण करने मात्र से शरीर को बल मिलता है।

Also Read- Dhan Prapti Ke Upay : धन में वृद्धि के लिए करें यह टोटके, देखते ही देखते हो जाएंगे मालामाल

Also Read- Fitkari Se Dhan Prapti Ke Totke : फिटकरी के इस टोटके से बदल जाएगी किस्मत, कई स्त्रोतों से आएगा पैसा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular