Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeENTERTAINMENTBeekeeping Business Success Stories : प्राइवेट नौकरी छोड़ अरूण ने शुरू किया...

Beekeeping Business Success Stories : प्राइवेट नौकरी छोड़ अरूण ने शुरू किया मधुमक्खी पालन व्यवसाय, शहद बेंचकर कर रहे 15 लाख की तगड़ी कमाई

Beekeeping Business Success Stories : 14 सालों तक प्राईवेट नौकरी करने के बाद अरूण ने मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू किया। आज वह इस बिजनेस से मिलने वाले शहद को बेंचकर साल में 15 लाख की तगड़ी कमाई कर रहे हैं।

Beekeeping Business Success Stories : बिजनेस लाभ का धंधा है। जिसे करने के लिए सही जानकारी व पूंजी की जरूरत होती है। आज इस स्टोरी में हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाएंगे। जो एक दो नहीं बल्कि 14 सालों तक प्राइवेट नौकरी की। अंततः उन्होंने नौकरी छोड़ खुद का व्यवसाय करने की सोची। आज वह मधुमक्खी पालन व्यवसाय से साल के 15 लाख रूपए की तगड़ी कमाई कर रहे हैं। जिस शख्स की हम बात कर रहे हैं वह मप्र के रीवा जिले के बैकुण्ठपुर क्षेत्र के रहने वाले हैं। जिनका नाम अरूण है। 47 वर्षीय अरूण बताते है कि उनका जन्म गांव में ही हुआ। लिहाजा बचपन से ही कृषि कार्य में उनकी रूचि थी।

Beekeeping Business Success Stories : प्राइवेट नौकरी छोड़ अरूण ने शुरू किया मधुमक्खी पालन व्यवसाय, शहद बेंचकर कर रहे 15 लाख की तगड़ी कमाई

बचपन में वह पढ़ाई के साथ-साथ पिताजी के साथ कृषि कार्य करते भी थे। शुरूआती दिनों से ही वह खुद का बिजनेस करना चाहते थे। लेकिन पूंजी का अभाव एवं सही जानकारी न होने के कारण वह अपनी मंशा को मूर्त रूप नहीं दे पाए। बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए वह घर छोड़ बाहर चले गए। जहां उन्होंने 14 वर्षो तक प्राइवेट कंपनी में नौकरी की। नौकरी के दौरान भी उन्हें खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए अंदर से आवाज आती थी। लेकिन सही जानकारी व मार्गदर्शन न मिल पाने की वजह से वह स्वयं का व्यवसाय नहीं कर पा रहे थे।

अरूण बताते हैं कि एक दिन उन्होंने ठान लिया कि अब वह नौकरी छोड़ खुद का ही व्यवसाय करेंगे। लिहाजा वह कृषि विज्ञान केन्द्र पहुंचे। जहां उन्होंने कई व्यवसाय की जानकारी ली। अंततः उन्हें मधुमक्खी पालन का व्यवसा अच्छा लगा। जिसकी उन्होंने पूरी जानकारी ली और विधिवत इसका प्रशिक्षण लिया।

30 बॉक्स से की शुरूआत

अरूण बताते है कि मधुमक्खी पालन (Beekeeping Business) की विधिवत जानकारी लेने के बाद उन्होंने पहले साल 30 बॉक्स से इसकी शुरूआत की। पहले साल मधुमक्खी पालन से अच्छी आमदनी हुई तो उन्होंने इसे और बढ़ाने की सोची। आज अरूण 165 बॉक्स में मधुमक्खी पालन का व्यवसाय करते हैं। मधुमक्खी पालन से निकलने वाले शहद को सेल करके वह साल में 14 से 15 लाख रूपए की तगड़ी कमाई करते हैं।

उद्यानिकी से लिया लोन

मधुमक्खी पालन व्यवसाय (Beekeeping Business) करने के लिए अरूण ने उद्यानिकी विभाग से आर्थिक मदद ली। उन्होंने उद्यानिकी विभाग 17.50 लाख का लोन लिया। लोन की मदद से वह इस बिजनेस को आसानी से कर पाएं।

इतने रूपए प्रति किलो बिकता है शहद

मधुमक्खी पालन का व्यवसाय (Beekeeping Business) करने वाले अरूण बताते हैं कि इस बिजनेस से निकलने वाले शहद को वह 400 रूपए प्रति किलो बाजार में सेल करते हैं। वह बताते है कि इस बिजनेस ने मेरी किस्मत बदल दी। कभी मैं हजारों रूपए की प्राइवेट नौकरी करता था। जिससे सिर्फ घर का खर्च पाता था। लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के बाद वह साल में अच्छी कमाई कर लेते हैं। अरूण कहते हैं कि खेती को लाभ का धंधा बनाकर ही किसान समृद्धशाली हो सकते हैं। मधुमक्खी के परांगण से खेती उत्पादक क्षमता में भी वृद्धि होती है।

Also Read- 80 साल पुराना One Rupees Note है आपके पास तो मिलेंगे इतने लाख, आज ही कर लें यह छोटा सा काम

Also Read- Bitcoin से कम नहीं इन Cryptocurrency परफार्मेंस, 2021 में दिया तगड़ा रिटर्न

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular