Old Note or Coin सेल करने का बना रहे प्लान तो हो जाएं सावधान, आरबीआई ने किया अलर्ट

Old Note or Coin सेल करने का बना रहे प्लान तो हो जाएं सावधान, आरबीआई ने किया अलर्ट

Old Note or Coin : यदि आप भी पुराने नोट व सिक्कों को सेल करने का प्लान बना रहे हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आरबीआई ने एक ट्वीट करके अलर्ट दिया है।

पुराने नोटों एवं सिक्कों की बिक्री का काम तेजी से किया जा रहा है। लोग इसके लिए ऑन लाइन अथवा ऑफ लाइन प्लेटफार्मो का सहारा ले रहे हैं। इस बीच आरबीआई ने एक ट्वीट करके अलर्ट मैसेज दिया है। जिसे हर किसी को जरूर जानना चाहिए। वरना मुश्किल में फंस सकते हैं, और बड़ी धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

ट्वीट में क्या कहा आरबीआई ने

आरबीआई ने एक ट्वीट करके साफ किया है कि पुराने नोट एवं सिक्कों की बिक्री में आरबीआई का किसी भी प्रकार से रोल नहीं हैं। लेकिन कुछ लोग आरबीआई का सहारा लेकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं। वह इन नोटों को सेल एवं बिक्री कराने के एवज में आरबीआई की फीस की मांग करते हैं। लेकिन हम साफ करना चाहते हैं कि आरबीआई पुराने नोटों की बिक्री व सेल का काम किसी भी प्रकार से नहीं करता है।

इस कारोबार से आरबीआई को कोई भी लेना लादना नहीं हैं, और न ही किसी प्रकार की फीस की मांग करता है। जो लोग पुराने नोट व सिक्कों को सेल कराने के एवज में आरबीआई की फीस की बात करते हैं वह फ्रॉड हैं। वह लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं। इसलिए अलर्ट रहे। पुराने नोटों एवं सिक्कों को सेल कराने में आरबीआई का कोई योगदान नहीं हैं।

बताते चले कि पुराने नोटों एवं सिक्कों का कारोबार सिर्फ दो लोगों के बीच होता है। बायर व सेलर। जहां किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जाती है। यदि कोई इन्हें सेल कराने के एवज में पैसों की मांग करता हैं तो तुरंत समझ जाए वह फ्राड हो सकता हैं। वह आपके साथ फ्राड कर रहा था। उसकी नियत ठगी करने की हैं। इसलिए किसी भी प्रकार का सौदा करने से पहले पूरी तरह से जांच परख अवश्य करें।

Also Read- Rewa News : दो बाइक आपस में टकराई, एक की मौत, 4 गंभीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *