hindinews11.com

Bay Leaf Farming : 25 पौधे लगाकर करें सालाना 1 लाख से ज्यादा की कमाई, राष्ट्रीय औषधीय पादक बोर्ड देता है 30 फीसदी सब्सिडी

Bay Leaf Farming : तेज पत्ता की खेती करके साल की तगड़ी कमाई की जा सकती हैं। इसके लिए किसानों को 30 फीसदी सब्सिडी भी मिलती हैं। तेज पत्ते के पौधों को एक बार रोपित करने के बाद कई सालों तक कमाई की जा सकती है।

Bay Leaf Farming : नौकरी के साथ यदि एक्स्ट्रा कमाई का कोई जरिया मिल जाए तो मानो सोने पर सुहागा है। ज्यादातर लोग इसकी तलाश में भी रहते हैं। यदि आप भी इसी तलाश में हैं और आपके पास खेती योग्य जमीन हैं तो बस समझिए यह आर्टिकल आपके काम का है। क्योंकि नौकरी कर रहे या बिजनेस करने की सोच रहे लोगों के लिए इस आर्टिकल में हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसकी बाजार में बारह महीने डिमाण्ड बनी रहती हैं। देश के अलावा विदेशों में भी जिस बिजनेस की हम चर्चा करने जा रहे हैं उसकी डिमाण्ड सबसे ज्यादा हैं। तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

दरअसल जिस बिजनेस की हम बात करने जा रहे हैं वह तेज पत्ता की खेती (Bay Leaf Farming) का है। कम लागत में तेज पत्ता की खेती करके साल में तगड़ी कमाई की जा सकती है। तेज पत्ता की खेती में एक बार निवेश करने की जरूरत होती है। जिससे साल दर साल की तगड़ी कमाई की जा सकती है। तेज पत्ता को इंग्लिश में बे लीफ कहा जाता है। इसकी खेती में लागत कम व मुनाफा ज्यादा है। बाजार में तेज पत्ता की डिमाण्ड हमेशा बनी रहती है। लिहाजा इसकी खेती मुनाफे का सौंदा है।

Also Read- LIC की इस पॉलिसी में डेली करें 76 रूपए का निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेगी 10 लाख से ज्यादा की रकम

सरकार देती है 30 फीसदी की सब्सिडी

तेज पत्ता की खेती (Bay Leaf Farming) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 फीसदी की सब्सिडी भी मुहैया कराई जाती है। रिपोर्ट की माने तो तेज पत्ता के एक पौधे से साल में करीब 3 से 5 हजार रूपए कमाया जा सकता है। तो वहीं 25 पौधे से साल में 75,000 रूपए से लेकर 1,25,000 रूपए तक कमाई की जा सकती है।

तेज पत्ता का उपयोग

तेज पत्ता का उपयोग देश ही नहीं विदेशों में भारी मात्रा में किया जाता है। जिसमें अमेरिका, यूरोप व भारत देश शामिल हैं। तेज पत्ता का उपयोग खाने की चीजों में होता हैं। तेज पत्ते का उपयोग गरम मसाले के रूप में सब्जियों, बिरयानी, समुद्री भोजन, मांस आदि में किया जाता है। तेज पत्ता स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। तेज पत्ता का उत्पादन कई बड़े देश करते हैं। जिसमें बेल्जियम, रूस, इटली, अमेरिका, फ्रांस, मध्य अमेरिका व भारत देश शामिल हैं।

बता दें कि तेज पत्ता की खेती (Bay Leaf Farming) के लिए शुरूआती समय में थोड़ी ज्यादा मेहनत की जरूरत होती हैं। जैसे-जैसे तेज पत्ता के पौधे बढ़ने लगते हैं इसमें लगने वाली मेहनत भी कम हो जाती हैं। एक बार तेज पत्ता के पौधे पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद कई सालों तक इनसे मुनाफा लिया जा सकता हैं। तेज पत्ता एक नकदी फसल में से एक हैं। जो बाजार में काफी महंगी मिलती है। ऐसे में इसकी खेती करके एक अच्छी आमदनी का जरिया बनाया जा सकता है।

Also Read- 3 रूपए से 500 पार पहुंचा इस शेयर का प्राइज, दिया अब तक 15,000 फीसदी का रिटर्न

Also Read- Post office schemes in hindi : ये हैं पोस्ट ऑफिस की तगड़ा रिटर्न देने वाली स्कीम्स, जिनसे हर शख्स बन सकता है लखपति

Leave a Comment