मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी Bill Russell का 88 साल की उम्र में निधन

मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी Bill Russell का 88 साल की उम्र में निधन

NBA legend died: मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी बिल रसल (Bill Russell) का 88 साल की उम्र में निधन हो गया। रसल ने अपने करियर में बहुत से पुरस्कार जीते हैं। बोस्टन सेल्टिक्स के साथ गुजारे अपने हाल ऑफ फेम करियर के दौरान उन्होंने 11 नेशनल बास्केटबॉल चैंपियन एसोसिएशनशिप में जीत दर्ज की है। Bill Russell की मौत की खबर उनके ट्विटर हैंडल पर ट्वीट डाला गया था इस ट्वीट में बताया गया है की 11 बार के एनबीए चैंपियनशिप विजेता बिल रसल का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है।

बिल रसल (Bill Russell) को बास्केटबॉल के इतिहास में सबसे बड़ा डिफेंसिव सेंटर के रूप में जाना जाते थे। रसल ने बोस्टन सेल्टिक्स के साथ खेलते खेलते उसे एक नए आयाम तक पहुंचा दिया था। बोस्टन सेल्टिक्स क्लब ने साल 1959 से लेकर 1966 तक लगातर 8 पुरस्कार जीते थे। Bill Russell को 1980 में बास्केटबॉल के लेखकों द्वारा एनबीए के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ी माना गया हैं। इन्होंने दो कॉलेज पुरस्कार और एक ओलंपिक खिताब भी जीता था। वह बास्केटबॉल के दर्शकों के पसंदीदा खिलाड़ी हुआ करते थे।

एनबीए के आयुक्त एड्डम सिल्वर ने कहा की बिल रसल (Bill Russell) खेल से कही ज्यादा बड़े थे, उनमें समानता समावेश और सम्मान के मूल्य है जो हमारे लीग के एनबीए में दिखाई देते है, और और बिल टीम के सभी खिलाड़ी में से महान व अनुभवी खिलाड़ी थे। साल 2011 में , अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने कोंग्रेसी जॉन लुइस अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट और महान बेसबॉल स्टेन मुसियाल के साथ रसल को मेडल से सम्मानित किया था।

Also Read- LIC की इस Policy में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, हर महीने मिलेगी 11000 से ज्यादा पेंशन

Also Read- Common Wealth Games 2022 के पहले दिन कोई पदक नही, दूसरे दिन भारत के खेमें में आए चार पदक

Leave a Reply

Your email address will not be published.