Bank Holidays in April 2022 : अप्रैल महीने में कुल इतने दिन रहेंगी बैंकों की छुट्टिया, जाने कब कहां बैंक रहेंगे क्लोज

Bank Holidays in April 2022 : अप्रैल महीने में कुल इतने दिन रहेंगी बैंकों की छुट्टिया, जाने कब कहां बैंक रहेंगे क्लोज

Bank Holidays in April 2022 : नए साल के अप्रैल माह से नया वित्तीय वर्ष शुरू होना माना जाता है। अप्रैल महीने के दूसरे दिन यानी कि 2 अप्रैल से हिन्दू नव वर्ष की भी शुरूआत हो रही है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि अप्रैल माह में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे।

रिपोर्ट की माने तो अप्रैल माह में सभी निजी व सार्वजनिक बैंक कुल 15 दिन बंद रहेंगे। दूसरे शनिवार व रविवार की साप्ताहिक अवकाश को छोड़ दें तो देश के ज्यादतर हिस्सों में केवल 1, 14 और 15 अप्रैल को ही छुट्टियां रहेगी।

जाने कब-कब बंद रहेंगे बैंक

वैसे तो अप्रैल माह में कोई राष्ट्रीय अवकाश नहीं है। लेकिन इस माह कई त्यौहार जरूर पड़ने वाले हैं। रिपोर्ट की माने तो हर साल 1 से 3 अप्रैल तक बैंक बंद रहते हैं। दरअसल अप्रैल माह से नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत होती है। जिसकी वजह एक अप्रैल को ज्यादातर बैंक बंद रहते हैं। तो वहीं इस साल 2 अप्रैल को गुड़ पड़वा का त्यौहार है। जिस वजह से बैंक बंद रहेंगे। गुड़ी पड़वा को देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। तो वहीं 3 अप्रैल को रविवार है। ऐसे में शुक्रवार से रविवार पूरे तीन दिन अप्रैल महीने में लगातार बैंक बंद रहेंगे। जबकि 4 अप्रैल को झारखण्ड व 5 को आंध्र प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन भी बंद रहेंगे बैंक

भारत के कुछ क्षेत्रों में सरहुल व बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के कारण 4 व 5 अप्रैल को बैंकों की छुट्टियां रहेगी। साथ ही डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, बैसाखी, वैसाखी, महावीर जयंती, तमिल नव वर्ष दिवस, बीजू महोत्सव, गुड फ्राइडे, चीराओबा, बंगाली नववर्ष दिवस (नबाबरशा) जैसे पर्व के चलते 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक बैंकों का अवकाश रहेगा।
इसी तरह 21 अप्रैल को गरिया पूजा व 29 अप्रैल को शब-ए-कद्र, जुमात-उल-विदा के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। जबकि अप्रैल महीने में बैंक दो शनिवार 9 अप्रैल, 23 ​​अप्रैल को बंद रहेंगे। इस माह कुल चार रविवार 3 अप्रैल, 10, 17 और 24 अप्रैल को बंद रहेंगे। बता दें कि ज्यादातर बैंक महीने के पहले व तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं।

Also Read- top 5 bike mileage : यह है बेहतरीन माइलेज देेन वाली टॉप 5 टूव्हीलर बाइक्स, लुक्स व फीचर्स में भी इनका कोई जवाब नहीं!

Also Read- Cheapest 7 seater car in india : दमदार माइलेज और 7 सीटों के साथ यह है सबसे सस्ती गाड़ियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.