Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBalika Snatak Protsahan Yojana : अब लड़कियों के खाते में सीधे आएंगे...

Balika Snatak Protsahan Yojana : अब लड़कियों के खाते में सीधे आएंगे 25 हजार रूपए, बस इन स्टेप्स को करना होगा फालो

Balika Snatak Protsahan Yojana : देश की बेटियां आत्मनिर्भर बने, इसके लिए केन्द्र व राज्य सरकारें तरह-तरह की योजनाएं संचालित करती हैं। इन्हीं योजानाओं में से एक है बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना। इस योजना को बिहार राज्य की सरकार संचालित करती है। जिसका उद्देश्य लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। इस योजना के तहत राज्य की स्नातक लड़कियों को 25 हजार रूपए दिया जाता है।

Balika Snatak Protsahan Yojana : अब लड़कियों के खाते में सीधे आएंगे 25 हजार रूपए, बस इन स्टेप्स को करना होगा फालो
Photo Credit- Amarujala.com

यह राशि लड़कियों के सीधे खाते में आती है। तो वहीं बिहार चुनाव से पहले नीतिश कुमार ने कहा था कि यदि राज्य में उनकी सरकार बनती है तो इस राशि में बढ़ोत्तरी की जाएगी। ऐसे में अब खबर है कि चुनावी वादे पर तेजी से काम किया जा रहा है। जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य की स्नातक लड़कियों के खाते में सीधे 50 हजार रूपए आएंगे। ऐसे में यदि कोई सरकार की इस योजना से अभी तक वंचित हैं तो इन स्टेप्स को फालो करके इस योजना का लाभ ले सकता है।


बिहार राज्य की सरकार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना शुरू की है।
इस योजना का मेन मोटिव यह है कि कम उम्र में हो रही लड़कियों की शादी को रोकना है और उन्हें उच्च शिक्षा के प्रेरित करना है।

ऐसे में बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल उन्हीं लड़कियों को मिलेगा जो मान्यता प्राप्त व संबंध विद्यालयों से ग्रेजुएशन किया हो।

इस योजना में खास बात यह है कि यह पैसा सीधे छात्राओं के खाते में जाता है। जिसका लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स को फालो करना पड़ता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है।
जिसके लिए छात्राओं को ई कल्याण की वेबासाइट पर जाना होगा। जहां www.edudbt.bih.nic.in पर जाना होगा। यहां Link For student registration and login only पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Also Read- Most Valuable 50 Rupees Note : अमीर बनाकर छोड़ेगा 50 रूपए का यह स्टार साइन वाला नोट, है तो मिलेगे इतने लाख रूपए

Also Read- अब बढ़ेगा Shiba Inu का प्राइज! Foxbit एक्सचेंज पर हुआ लिस्ट, जाने डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular