Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESS19 मार्च से Doge Coin व Shiba Inu Coin का पेमेंट शुरू...

19 मार्च से Doge Coin व Shiba Inu Coin का पेमेंट शुरू करने जा रहा AMC Theatres, BitPay द्वारा की जा सकेगी पेमेंट

19 मार्च से AMC Theatres मीम क्रिप्टोकरेंसी डॉजकॉइन (DOGE) एवं शिबा इनु (Shiba Inu) में पेमेंट लेना शुरू करने जा रही है। BitPay के माध्यम से यह ट्रांजैक्शन किए जाएंगे ।

डॉज कॉइन (Doge Coin) व शीबा इनु क्रिप्टोकरेंसी (Shiba Inu Cryptocurrency) दोनों ही एक मीम कॉइन है। जो कि काफी पॉपुलर हैं। दुनियाभर का एक बड़ा तपका इन करेंसियों में ट्रेड करता है। लिहाजा सभी निवेशक इन करेंसियों से जुड़ी हर अपडेट पर अपनी नजर बनाए रहते हैं। डॉज कॉइन (Doge Coin) व शीबा इनु कॉइन (Shiba Inu Cryptocurrency) को लेकर हाल ही में एक बड़ी अपडेट आ रही हैं। अपडेट यह है कि अमेरिकी एएमसी थिरएटर (AMC Theatres) द्वारा इन दोनों करेंसियों को बतौर पेमेंट लेने की अनुमति दे दी है। जो इसी माह के 19 तारीख से शुरू हो जांएगे।

19 मार्च से Doge Coin व Shiba Inu Coin का पेमेंट शुरू करने जा रहा AMC Theatres, BitPay द्वारा की जा सकेगी पेमेंट

बता दें कि पिछले काफी समय से डॉज व शीबा कॉइन को एएमसी थिरएटर पेमेंट के रूप में स्वीकार करें। इसको लेकर मांग की जा रही थी। लेकिन एएमसी थिरएटर डॉज को पेमेंट के रूप में स्वीकार करने की बात कह रहा था। लेकिन शीबा से दूरियां बना रहा था। लेकिन लोगों द्वारा शीबा इनु कॉइन को एज ए पेमेंट स्वीकारने की मांग लगातार एएमसी थिरयेटर द्वारा की जा रही थी। लिहाजा अब अमेरिकी थिरएटर (AMC Theatres) से शीबा इनु कॉइन को पेमेंट के रूप में स्वीकारने की मंजूरी दे दी है। 19 मार्च से एएमसी थियेटर्स में मीम आधारित क्रिप्टोकरेंसी (meme cryptocurrency) से पेमेंट की जा सकेगी। इसके लिए BitPay के माध्यम से ट्रांजैक्शन किए जाएंगे। BitPay एक क्रिप्टो पेमेंट सर्विस प्रोवाइड प्लेटफॉर्म है। एएमसी थियेटर्स दुनिया की सबसे बड़ी थियेटर चेन है जो विश्वभर में 1 हजार के करीब लोकेशन पर ऑपरेट करती है।

AMC Theatres के सीईओ Adam Aron ने ट्वीट करके साफ किया कि BitPay आधारित Dogecoin और Shiba Inu पेमेंट पहले वेब प्लेटफॉर्म के लिए शुरू की जाएगी और उसके बाद 16 अप्रैल से यह ऐप पर भी शुरू हो जाएगी।

बताते चले कि एएमसी थिरएटर ने बीते साल दोनों क्रिप्टोकरेंसियों को बतौर पेमेंट एक्सेप्ट करने की घोषणा की थी। लेकिन उस दरम्यान शीबा इनु कॉइन को BitPay शिबा इनु को सपोर्ट नहीं करता था। उस वक्त कंपनी के सीईओ एरॉन ने दावा किया था कि उनकी रिक्वेस्ट पर बिटपे ने शिबा इनु को सपोर्ट करने का फैसला किया है।

वर्तमान में Dogecoin और Shiba Inu की कीमत क्रमश: $0.14 (लगभग 10.40 रुपये) और $0.002018 (लगभग 0.15 रुपये) है। टेस्ला के मालिक Elon Musk डॉजकॉइन को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं और इसके पक्के सपोर्टर के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने अक्सर इस डिजिटल कॉइन को ‘पीपुल्स कॉइन’ के नाम से प्रोमोट किया है।

Elon Musk का मानना है कि डॉजकॉइन की ट्रांजैक्शन फीस कम होनी चाहिए, जिससे रोजमर्रा की खरीद में इसकी पहुंच औसत ग्राहकों तक भी पहुंच सके। Crypto Trisection पर लगने वाली फीस को गैस फीस (Gas Fee) भी कहा जाता है। यह वो चार्ज होता है जो क्रिप्टो यूजर माइनर्स को अदा करते हैं ताकि ग्राहक का ट्रांजैक्शन ब्लॉकचेन प्रोटोकोल में शामिल किया जा सके।
रिसर्च प्लेटफॉर्म BitInfoCharts की माने तो डॉजकॉइन के लिए औसत गैस फीस लगभग $0.386 (लगभग 29 रुपये) होती है। इससे पहले AMC Theatres ने PayPal के माध्यम से ऑनलाइन टिकटों के लिए Bitcoin, Litecoin, Ether और Bitcoin Cash पेमेंट का ऑप्शन भी शामिल किया था।

Also Read- मार्च माह की आखिरी तारीख तक पूरा कर लें यह काम, नहीं तो होगी मुश्किल

Also Read- Stellar Cryptocurrency ने दिया करोड़ों का मुनाफा, कैसे जाने डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular