All Device one Charger : लैपटॉप स्मार्टफोन किसी भी कंपनी हो, चार्जर होगा एक, सरकार लेने जा रही फैसला

All Device one Charger : लैपटॉप स्मार्टफोन किसी भी कंपनी हो, चार्जर होगा एक, सरकार लेने जा रही फैसला

All Device one Charger : भारतीय बाजार में ढेर सारी कंपनियों के स्मार्टफोन एवं लैपटॉप मौजूद हैं। सभी कंपनियों के अपने-अपने अलग-अलग चार्जर हैं। लेकिन सरकार अब इस पर कड़ा फैसला लेने जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो वन डिवाइस वन चार्जर स्कीम पर सरकार जल्द कड़ा फैसला ले सकती हैं। जिसके लिए मीटिंग आगामी 17 अगस्त को रखी गई है। जिसमें देश के कई बड़े स्मार्टफोन एवं लैपटॉप निर्माता कंपनियां भाग लेंगी। इस मीटिंग में सरकार फैसला लेंगी कि डिवाइस कोई भी हो, चार्जर एक होना चाहिए।

रिपोर्ट की माने तो भारत सरकार ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि यूएसबी सी टाईप चार्जर को कॉमन चार्जर के रूप में इस्तेमाल किया जाए। जो आगामी 2024 से यूरोपियन देशों में बिकने वाले सभी डिवाइसों में सी टाइप चार्जर सपोर्ट के साथ मिलेगी।

चार्जर ले जाने से मिलेगी मुक्ति

यदि सरकार सभी डिवाइसों के लिए वन चार्जर योजना स्कीम पर मुहर लगा देती है तो सभी लोगों को चार्जर कैरी करने जैसी झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। क्योंकि वर्तमान समय में अलग-अलग डिवाइसों के अलग चार्जर होने की वजह से कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिस वजह से अपनी डिवाइस के साथ चार्जर अपने साथ लेकर चलना पड़ता थ। यदि ऑल डिवाइस वन चार्जर जैसी स्कीम आ जाती है तो हर लैपटॉप यूजर एवं स्मार्टफोन यूजर को एक बड़ी राहत मिलेगी।

Also Read- पूजा हेगड़े के साथ लद्दाख पहुंचे सलमान खान, भाईजान फिल्म के शूट को करेंगे पूरा

Also Read- सैफ अली खान को डेब्यू फिल्म से ही मेकर्स ने कर दिया था बाहर, ये रही बड़ी वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published.