Akshaya Tritiya 2022 : अक्षय तृतीया के मौके पर कर लें यह उपाय, धन-धान्य से भर जाएगा आपका भण्डार

Akshaya Tritiya 2022 : अक्षय तृतीया के मौके पर कर लें यह उपाय, धन-धान्य से भर जाएगा आपका भण्डार

Akshaya Tritiya 2022 : देशभर में आज अक्षय तृतीया का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन को भगवान परशुराम की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। जिस पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है। अक्षय तृतीया का पर्व हर साल वैषाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। यह तिथि सबसे शुभ मुर्हूतों में से एक है। इस दिन भारी मात्रा में मांगलिक कार्यो का आयोजन होता हैं। इस दिन वाहन, भूमि, भवन, सोने-चॉदी के आभूषण खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया पर किए गए सभी तरह के कार्य शुभ परिणाम देते हैं। पौराणिक मान्यताओं की माने तो अक्षय तृतीया पर कुछ उपाय करने से सालभर धन-धान्य, सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। इस दिन दान-पुण्य करने से कई गुना फल की प्राप्ति होती हैं। तो चलिए जानत हैं अक्षय तृतीया पर किन उपायों को करने से सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं।

Akshaya Tritiya 2022 : अक्षय तृतीया के मौके पर कर लें यह उपाय, धन-धान्य से भर जाएगा आपका भण्डार

ये करें उपाय

अक्षय तृतीया के मौके पर तांबे के बर्तन में पानी भरकर इसे दान करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं। मां लक्ष्मी की कृपा से सालभर सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। इसके अलावा नौ ग्रंहों की कुदृष्टि से भी मुक्ति मिलती हैं। इसी तरह सौभाग्य प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया के मौके पर जौ खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन मंदिर में अथवा किसी जरूरतमंद को जौ दान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

ऐसे ही अक्षय तृतीया के मौके पर गुड़, नमक, ककड़ी, चावल, आटा, घी, चना, तिल, चावल आदि दान करने से मां लक्ष्मी तो प्रसन्न होती ही है साथ ही अन्नापूर्णा मां की भी कृपा बनती हैं। जिससे जीवन में कभी अन्न की कमी नहीं होती है। ऐसे ही शास्त्रों में अन्न के अलावा वस्त्र दान को महादान बताया गया हैं। अक्षय तृतीया पर जरूरतमंद को वस्त्र दान करने से कई गुना शुभ फल की प्राप्ति होती है।

नोट- यह जानकारी पौराणिक मान्यताओं पर आधारित हैं। यह पूरी तरह से सत्य एवं सटीक है इसकी पुष्टि हम नहीं करते हैं। कोई भी उपाय करने से पहले जानकार से सलाह अवश्य लें।

Also Read- Ajanta Pharma Share ने दिया 24000 फीसदी का रिटर्न, एक लाख को बना दिया ढाई करोड़ से ज्यादा

Also Read- धन वृद्धि के लिए इस दिशा की ओर हमेशा सिर रख लें नींद, स्वास्थ्य भी रहेगा उत्तम

Leave a Reply

Your email address will not be published.