Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSAjanta Pharma Share ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, एक लाख को बना...

Ajanta Pharma Share ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, एक लाख को बना दिया 5 करोड़

अजंता फार्मा शेयर (Ajanta Pharma Share) ने निवेशकों को करोड़पति बनाने का काम किया हैं। कुछ सालों पहले इस शेयर की कीमत 2.98 रूपए के करीब थी। लेकिन आज यह शेयर 1652.30 रूपए पर करोबार कर रहा है।
अजंता फार्मा शेयर ने लम्बी अवधि के निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। रिपोर्ट की माने तो अब तक इस शेयर ने 55,336 प्रतिशत का तगड़ा रिटर्न दिया है। अब यह कंपनी बोनस शेयर देने की घोषणा कर चुकी हैं। अजंता फार्मा शेयर (Ajanta Pharma Share) ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसके निदेशक मंडल ने आज हुई बैठक में 1.2 के रेशियो में बोनस इक्विटी शेयर जारी करने को मंजूरी दे दी है। जो कंपनी के शेयरधारकों के अप्रूवल के तहत है। अजंता फार्मा के शेयर बीएसई पर करीब 4 फीसदी गिरावट के साथ 1,652.30 रुपये पर बंद हुआ है।

इतने साल में बनाया करोड़पति

अजंता फार्मा शेयर (Ajanta Pharma Share) ने लम्बी अवधि वाले निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। 28 मार्च साल 2003 में इस शेयर की कीमत करीब 2.98 रूपए के आसपास थी। जो अब 1600 पार हो गई है। इस दरम्यान 55.336 प्रतिशत का इस शेयर ने रिटर्न दिया है। यदि 2.98 रूपए प्रति शेयर की कीमत में किसी ने 1 लाख रूपए निवेश किए होते और अब तक उस निवेश को बनाए रखता तो आज 1 लाख रूपए 5.54 करोड़ रूपए में बदल गए होते।

बताते चले कि बोनस शेयर कंपनी द्वारा अपने मौजूदा शेयरधारकों को जारी किए गए अतिरिक्त शेयरों का पूरी तरह से भुगतान किया जाता है। कंपनी ने कहा कि बोनस शेयर इश्यू 31 मार्च, 2022 तक कंपनी के फ्री रिजर्व से बाहर हो जाएगा। चौथी तिमाही (Q4FY22) में कंपनी के संचालन से Ajanta Pharma का रेवेन्यू ₹870 करोड़ रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही में ₹757 करोड़ के मुकाबले 15% अधिक है। हालांकि, इसका नेट प्राॅफिट साल-दर-साल (YoY) ₹159 करोड़ से थोड़ा घटकर ₹151 करोड़ हो गया।

क्या होता है बोनस शेयर?

जब किसी कंपनी को अपने कारोबार से अतिरिक्त लाभ होता है तो उस लाभ की पूंजी में से एक हिस्सा कंपनी अपने Reserve और Surplus में सुरक्षित रखती है। भविष्य में रिज़र्व और सरप्लस में से ही कंपनी अपने निवेशकों के लिए अतरिक्त शेयर जारी करती है जिसे Bonus Share कहते है।

Also Read- Share Market : 15 दिन में इन शेयरों ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, गिरावट के दौर में निवेशकों को बनाया मालामाल

Also Read- Central Bank Of India के उपभोक्ता है तो हो जाइए सावधान, बैंक उठाने जा रहा बड़ा कदम!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular