agniveer vayu vacancy 2022 : वायु सेना में अग्निवीर वायु के लिए निकली बंपर भर्ती, यह है आवेदन की आखिरी तिथि

agniveer vayu vacancy 2022 : वायु सेना में अग्निवीर वायु के लिए निकली बंपर भर्ती, यह है आवेदन की आखिरी तिथि

agniveer vayu vacancy 2022 : भारतीय युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में शामिल होने का अच्छा मौका है। वायु सेना ने अग्निवीर वायु के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। इच्छुक युवा वायु सेना में शामिल होने के लिए 23 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा 18 जनवरी 2023 से आयोजित की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

बता दें कि यह भर्ती अग्निपथ योजना के तहत होगी। अविवाहित लड़के और लड़कियां ही आवेदन कर सकते हैं। अंबाला कैंट विंग कमांडर कमांडिंग ऑफिसर आशीष दुबे ने बताया कि आवेदक का जन्म 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 के बीच होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

विज्ञान विषय के लिए आवेदक गणित, भौतिकी और अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद का सदस्य होना चाहिए। साथ ही, किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ डिप्लोमा कोर्स होना चाहिए।

साथ ही इसमें प्रवेश पाने के लिए विज्ञान के अलावा एक विकल्प भी है। इसमें उम्मीदवार को किसी भी विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन बोर्ड के सदस्य को दो वर्षीय अंग्रेजी पाठ्यक्रम में 50% अंकों के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

इस तरह होगा सिलेक्शन

भारतीय वायु सेना के लिए उम्मीदवारों का चयन 3 चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में ऑनलाइन टेस्ट होगा, दूसरे चरण में ऑनलाइन टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। उसके बाद तीसरे चरण में मेडिकल जांच की जाएगी।

वेतन (Salary)

आपको बता दें कि इस योजना के तहत भर्ती किए गए उम्मीदवारों का प्रथम वर्ष का वेतन 30 हजार रुपये प्रति माह होगा, जिसमें से 9000 हजार रुपये कॉर्पस फंड में डाल दिए जाएंगे, यानी चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 21 हजार रुपये मिलेंगे. महीना। – हाथ का भुगतान।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अग्निवीर वायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Also Read- MP शिक्षकों के लिए ब्रेकिंग न्यूज : कल से कार्यमुक्त प्रक्रिया शुरू, ज्वाइनिंग के लिए मिलेगा 10 दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *