Business Idea : जमीन के नीचे नहीं बल्कि अब हवा में करें आलू की खेती, 10 गुना होगी पैदावार, कमाएं बंपर मुनाफा

Business Idea : जमीन के नीचे नहीं बल्कि अब हवा में करें आलू की खेती, 10 गुना होगी पैदावार, कमाएं बंपर मुनाफा

Potato Farming Business Idea : आलू की परम्परागत खेती जमीन नीचे अभी तक की जाती रही है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने आलू की खेती के लिए एक नई तरकीब निकाली। इस तरकीब की मदद से किसान अब हवा में आलू की खेती करके 10 गुना ज्यादा पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। जिससे कमाई भी बंपर होने वाली हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे हवा की जा रही आलू की खेती।

Potato Farming Business Idea : आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। जिसका उत्पादन देशभर में एक बड़े पैमाने पर किया जाता रहा है। इस खेती को लेकर किसानों को कई बार भारी नुकसान उठाना पड़ता है। क्योंकि यह जमीन के अंदर उगाई जाने वाली प्रमुख फसल में से एक है। ऐसे में कभी सूख, भारी बारिश आदि की वजह से यह फसल खराब हो जाती थी। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने जो तरीब निकाली है, उससे आलू की फसल खराब नहीं होगी बल्कि 10 गुना ज्यादा पैदावार मिलेगी।

खबरों की माने तो हरियाणा के करनाल जिले में स्थित प्रौद्योगिकी केन्द्र के वैज्ञानिकों ने आलू की खेती करने की एक नई खोज की। यह खोज की मदद से अब आलू की खेती हवा में की जा सकेगी।

इस तकनीक से हवा में उगेंगे आलू

Potato Farming Business Idea : आलू की हवा में खेती के लिए वैज्ञानिकों ने जो तकनीक इजात की है, वह एयरोपॉनिक तकनीक है। जिसमें किसान को मिट्टी, खाद व जुताई आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही इस तकनीक से आलू की खेती का उत्पादन भी बढ़ेगा। नई तकनीक में आलू के पौधों को नर्सरी में तैयार किया जाता है। इसके बाद इसे उंचाई पर लगा दिया जाता है। पौधों की तरक्की के लिए जड़ों में पानी दिया जाता है। जड़ों में जालीनुमा टेबल लगा दी जाती है। जिससे आलू की जड़े जमीन को न छुएं। जिससे आलू की पैदावार में बढ़ती है और इन जड़ों में ढेर सारे आलू के फल लगते हैं।

कई खर्च से बचेंगे किसान

Potato Farming Business Idea :जो किसान अब तक आलू की परम्परागत खेती करते आए हैं। वह इस तकनीक से आलू की खेती कर सकते हैं। इसमें खर्च न के बराबर आएगा और खेतों के मुकाबले ज्यादा पैदावार मिलेगी। विशेषज्ञ बताते हैं कि एयरोपॉनिक्स विधि से आलू की खेती 3 महीने में पूरी तरह से पककर तैयार हो जाती है। इस विधि से आलू की खेती करने पर उर्वरक खाद और कीटनाशक के खर्च में बचत होती है। आलू उगाने की यह तकनीक काफी कारगर है। जिससे सड़न, कीड़ा व आलू में लगने वाले कई अन्य रोग से बचत होगी।

Also Read- Business Idea : जड़ से तना तक पैसे देकर जाएगा यह पौधा, कम समय में महीने की होने लगी 60 हजार कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *