aadhar card update : नए साल में आधार कार्ड को लेकर आई बड़ी अपडेट, हर किसी के लिए हैं बड़ी उपयोगी, तुरंत पढ़ें

aadhar card update : नए साल में आधार कार्ड को लेकर आई बड़ी अपडेट, हर किसी के लिए हैं बड़ी उपयोगी, तुरंत पढ़ें

aadhar card update : आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। जिसे लेकर नए साल में एक बड़ी अपडेट आई हैं। खबर हर किसी के बड़े काम की हैं। तो क्या है अपडेट चलिए जानते हैं।

aadhar card update : आधार कार्ड बनवाते समय कई बार, नाम, पता व मोबाइल नम्बर आदि में त्रुटियां हो जाती हैं। इसके अलावा जब हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होते हैं तब स्थान परिवर्तन अपडेट करने की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए पर्याप्त दस्तावेजों की जरूरत होती है। कई बार लोगों के पास पर्याप्त दस्तावेज नहीं होते हैं। उस स्थिति में उन्हें अपना पता अपडेट करने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लिहाजा सरकार ने अब इस नियम में एक बड़ी रियायत दी हैं। नियम में सरलीकरण किया हैं। सरकार द्वारा नियम में किए गए सरलीकरण के बाद अब आसानी से पता अपडेट किया जा सकता हैं।

कैसे होगा पता अपेडट

aadhar card update : मीडिया रिपोर्ट की माने तो सरकार ने पता अपडेट करने के लिए अब दस्तावेज नहीं होने की स्थिति में परिवार की मुखिया के एप्रुवल के बेस पर इस प्रक्रिया को कर सकेगा। परिवार का मुखिया 18 साल का कोई भी नागरिक हो सकता है। इस प्रक्रिया मदद से अमुक व्यक्ति परिवार अथवा खुद का पता बदल सकता है।

सहायक दस्तावेज नहीं है जरूरत

aadhar card update : रिपोर्ट की माने सरकार की ओर से जारी किए गए एक बयान में साफ किया गया है कि अब परिवार का मुखिया ऑनलाइन पता अपडेट कर सकता हैं। जिसमें पति, पत्नी, बच्चे व माता-पिता शामिल हैं। सरकार ने माना है कि जिनके पास आधार ही एक दस्तावेज है ऐसे में उन्हें आधार को अपडेट करने में किसी सहायक दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यदि परिवारजन के पास कोई प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मार्कशीट अथवा विवाह प्रमाण पत्र नहीं हैं। तो वह अपना आधार कार्ड परिवार के मुखिया की अनुमति से कर सकता है। जिसके लिए एक निर्धारित प्रारूप में सेल्फ डिक्लेरेशन की जरूरत होगी।

मुखिया का दर्ज कर सकते हैं आधार संख्या

aadhar card update : सरकार ने साफ किया है पता अपडेट करने के लिए परिवार के मुखिया का आधार संख्या दर्ज किया जा सकता है। जो मान्य होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 50 रूपए की फीस निर्धारित की गई है। उक्त फीस अथवा परिवार के मुखिया का आधार संख्या अपडेट करके अपना पता कोई भी व्यक्ति चेंज कर सकता है। जिसके लिए 30 दिन का समय लगता है। इस दरम्यान परिवार के मुखिया को एक मैसेज भेजकर एलर्ट किया जाता है।

Also Read- gold silver price today : सोना व चॉदी की कीमत में आया उछाल, बढ़कर इतने रूपए पहुंची कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *