Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSसालभर पहले इस शेयर में निवेश करने वाले बन गए करोड़पति, मिला...

सालभर पहले इस शेयर में निवेश करने वाले बन गए करोड़पति, मिला कई गुना मुनाफा

EKI Energy Services Ltd : आज एक ऐसे शेयर के बारे हम जानेंगे जिसने निवेशकों को महज सालभर के अंदर करोड़पति बना दिया। सालभर पहले यह आईपीओ लांच हुआ था।

शेयर मार्केट में निवेश जोखिम के आधीन हैं। लेकिन कई बार यही शेयर व्यक्ति को इंसान बना देते हैं। आज हम एक ऐसे ही शेयर के बारे में जानेंगे। जिसने महज सालभर के भीतर निवेशकों को करोड़पति बना दिया। गजब की बात यह है कि सालभर ही यह आईपीओ लांच किया गया था। दरअसल जिस आईपीओ की हम बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि ईकेआई एनर्जी सर्विसेस (EKI Energy Services Ltd) है। जिसने सालभर में जर्बदस्त रिटर्न दिया है। यह शेयर मार्च 2021 में लांच किया गया था। अप्रैल माह में इसकी लिस्टिंग हुई थी। इस शेयर में पैसा निवेश करने वाले आज करोड़पति बन चुके हैं।

सालभर पहले इस शेयर में निवेश करने वाले बन गए करोड़पति, मिला कई गुना मुनाफा

9000 फीसदी से ज्यादा रिटर्न

बता दें यह पब्लिक इश्यू लिस्टिंग डे पर 37 प्रतिशत अधिक प्रीमियम के साथ 140 रुपये के स्तर पर खुला था। जिसका आईपीओ का प्राइस बैंड 100 रूपए से 102 रूपए प्रति शेयर था। उक्त शेयर बीते शुक्रवार 6 अप्रैल 2022 को बीएसई पर 1.55 चढ़कर 9,293 रुपये पर बंद हुआ है। यानी कि वर्तमान में शेयर प्राइस 9,293 रुपये है। जो कि इसके 102 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अपर प्राइस बैंड से लगभग 9010.78 प्रतिशत से अधिक है।

करोड़पति बने निवेश

ईकेआई एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (EKI Energy Services Ltd) आईपीओ की पेशकश 100 रूपए से 102 प्रति इक्विटी शेयर पर की गई थी। इस शेयर का एक लॉट 1200 शेयर का था। ऐसे में निवेशकों को 1 लाख 22400 निवेश करना पड़ा। ऐसे में निवेश के बाद से अब तक इस लिस्टिंग को यदि कोई बनाए रखता तो 1 लाख 22400 रूपए आज 1.11 करोड़ रूपए बन गए होते।

यह है कंपनी का काम

मीडिया रिपोर्ट की माने तो कंपनी क्लाइमेट चेंज एडवाइजरी, कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग, बिजनेस एक्सीलेंस एडवाइजरी एवं इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑडिट में सेवाएं देती है। हालांकि कंपनी का मुख्य व्यवसाय कार्बन क्रेडिट का व्यापार करना है। भारत का कार्बन मार्केट दुनिया में तेजी से उभरते मार्केट्स में से एक है और जहां लाखों कार्बन क्रेडिट जेनरेट हो चुके हैं। ईकेआई एनर्जी का शेयर जब इसी साल यानी अप्रैल 2021 में लिस्ट हुआ था, तो उस समय इस शेयर की मार्केट कैप 18 करोड़ रुपये थी। जो अब बढ़कर 5093 करोड़ रुपये हो गई है। यह कंपनी मार्च, 2021 तक पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी में शुमार हो चुकी हैं। वहीं कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 73.5 फीसदी है।

Also Read- 15 दिन में इस शेयर ने दिया डबल मुनाफा, 10 हजार को सीधे बना दिया 20 हजार, जाने कौन है शेयर

Also Read- Business Idea : हर घर की जरूरत है यह प्रोडक्ट, घर से इस बिजनेस की शुरूआत कर कमाएं लाखों, जाने तरीका

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular