Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESS400 का LED Bulb इस योजना के तहत मिल रहा महज 10...

400 का LED Bulb इस योजना के तहत मिल रहा महज 10 रूपए में, 31 मार्च तक उठा सकते है योजना का लाभ

12 वॉट का LED Bulb बाजार में 400 रूपए से ज्यादा कीमत में मिलता है। लेकिन केन्द्र सरकार बिजली बचाने के उद्देश्य से एक योजना के तहत लोगों को यह बल्व महज 10 रूपए में उपलब्ध करा रही है। 12 वॉट के यह एलईडी बल्व एक परिवार को सिर्फ 5 दिए जा रहे हैं। ऐसे में यह योजना क्या है चलिए जानते हैं।

दरअसल यह बात तो सभी जानते हैं कि LED Bulb के उपयोग से बिजली की बचत होती है। ऐसे में इन बल्वों को लोग घरों में सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं। खुले बाजार में उच्च कोटि के बल्वों की कीमत काफी ज्यादा होती है। लेकिन यदि आपसे यह कहा जाए कि 12 वॉट का एलईडी बल्व महज 10 रूपए में मिल रहा है तो आप शायद विश्वास नहीं करेंगे। लेकिन यह सौ फीसदी सच है। क्योंकि केन्द्र सरकार एक योजना के तहत एलईडी बल्वों को महज 10 रूपए में उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा इन बल्वों में 3 साल की गारंटी भी दी जा रही है। ऐसे में इन बल्वों को आप कैसे ले सकते हैं चलिए जानते हैं।

इन राज्यों में संचालित है योजना

केन्द्र सरकार द्वारा उजाला योजना के तहत 12 वॉट के LED Bulb महज 10 रूपए में देश के कुछ राज्यों में ही फिलहाल संचालित किए जा रहे हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, तेलांगना शामिल है। ऐसे में सरकार की इस योजना का लाभ यहां के निवासी 31 मार्च 2022 तक उठा सकते हैं। उजाला योजना के तहत 50 रूपए में एक परिवार को 5 बल्व दिए जा रहे हैं।

यहां से करें खरीदी

रिपोर्ट की माने तो ग्राम उजाला योजना के तहत केन्द्र सरकार बिजली की बचत करना चाहती है। ऐसे में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी सीईएसएल ग्राम उजाला परियोजना के तहत 50 करोड़ बल्ब बांटने का टारगेट रखा है। लिहाजा इस योजना के तहत बल्व की खरीदी की जा सकती है।

बता दें कि सीईएसएल बिजली की अधिक खपत करने वाले पुराने बल्बों के बदले महज 10 रुपये की कीमत में 3 साल की गारंटी के साथ हाई-क्वालिटी वाले 7 वॉट और 12-वॉट के LED Bulb उपलब्ध करा रही है। इस योजना के तहत एक परिवार को अधिकतम 5 बल्ब दिए जा सकते हैं।

Also Read- 1 से लेकर 10 साल की बेटी के नाम लें LIC की यह पॉलिसी, 25 साल में मिलेंगे 27 लाख, जानिए पूरी डीटेल्स

Also Read- Disposal Business Ideas : सरकारी मदद से शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगी 50 हजार की कमाई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular