TICKER

6/recent/TICKER-posts

Header Ads Widget

ATM में कैश नहीं तो बैंकों को देना होगा पेनाल्टी, RBI ने जारी किए निर्देश - Business news

नई दिल्ली। RBI ने हाल ही में सभी बैंकों को एक निर्देश जारी किया है। जिसमें साफ किया गया है कि अब एक अक्टूबर 2021 से सभी बैंकों के Atm में कैश होना जरूरी है। अगर बैंक आरबीआई की बातों को नहीं मानते हैं तो उन्हें 10 हजार रूपए जुर्माना देना होगा।

ATM में कैश नहीं तो बैंकों को देना होगा पेनाल्टी, RBI ने जारी किए निर्देश - Business news

दरअसल अक्सर हम त्यौहारी सीजन अथवा बैंकों की लम्बी छुट्टी के दरम्यान यह देखते कि एटीएम खाली पड़े रहते हैं। नतीजा एटीएम कार्ड धारक कैश के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं। इस दरम्यान सिर्फ वह बैंकों को कोसने के अलावा कुछ नहीं कर सकते हैं। लेकिन अब आरबीआई ने सख्त कदम उठाते हुए एटीएम धारकों को खुश करने वाली खबर दी हैं। आरबीआई ने एक सख्त निर्देश जारी करते हुए सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि आगामी 1 अक्टूबर से सभी बैंकों में कैश होना जरूरी हैं। अगर बैंक ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें 10 हजार रूपए जुर्माना भरने के लिए तैयार रहना होगा।

Atm खाली रहे तो भरना होगा पेनाल्टी

आरबीआई द्वारा हाल ही में एक निर्देश जारी करते हुए साफ किया है कि अब हर महीने सभी एटीएमों में 10 घंटे से ज्यादा कैश नहीं रहा तो प्रति एटीएम 10 हजार रूपए पेनाल्टी देनी होगी। साथ ही आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया है आगामी 1 अक्टूबर से कोई भी एटीएम 10 घंटे से ज्यादा खराब मिला तो उन्हें भी पेनाल्टी देनी पड़ सकती है। ऐसे में इस निर्देश के आने के बाद सभी बैंकों में खलबली मची हुई है। माना जा रहा है कि इस नियम का पालन नहीं किया गया तो अतिरिक्त धनराशि खर्चनी पड़ेगी।

ऐसे हैं दूर-दराज ATM  के हाल

मोटे तौर पर बैंकर्स का यह मानना है कि दूर-दराज क्षेत्र में स्थित एटीएम को सुरक्षा के लिहाजा से रात के समय बंद कर दिया जाता है। साथ ही अधिकांश बैंकों के कई एटीएम मशीनें ऐसी है जो खराब रहती हैं। जिसका ग्राफ 10 प्रतिशत से भी ज्यादा है। कुछ ऐसी ही टेक्निकल दिक्कतें एटीएम में बिजली आपूर्ति को लेकर भी सामने आते रहते हैं।

सुरक्षा बड़ी चुनौती

एटीएम की सुरक्षा बैंकों के लिए हमेशा से बड़ी चुनौती रहा है। जिसके लिए बैंकों को सुरक्षा कार्ड तैनात करने में एक मोटी रकम खर्चनी पड़ती है। गममैन गार्ड को कम से कम महीने का 15 हजार रुपए देना होता है। यह खर्च बैंक को ही वहन करना पड़ता हैं। इसके अलावा बिजली का बिल एक प्रमुख खर्चो में से एक है। 

Also Read- प्रेमिका की शादी से बौखलाएं प्रेमी ने वायरल कर दिए अश्लील वीडियो, मामला दर्ज- Bhopal News


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ