TICKER

6/recent/TICKER-posts

Header Ads Widget

Dairy Business ideas : डेयरी व्यापार शुरू करने सरकार दे रही मदद, जानिए क्या-क्या मिलेगा लाभ

Dairy Business ideas : अगर आप कोई बिजनेस या व्यापार करने की सोच रहे हैं तो आप सरकार की मदद से डेयरी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

नई दिल्ली। देश का हर नागरिक अपना खुद का व्यापार करना चाहता है। लेकिन पिछले कुछ सालों से कोरोना ने कई लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। कई लोगों की नौकरी चली गई तो कई लोगों का अच्छा-खासा चल रहा व्यवसाय ठप्प हो गया। तो कई ऐसे लोग भी रहे जो कर्जे में डूब गए। बावजूद इसके लोग हिम्मत नहीं हारे और जैसे-तैसे खुद को मजबूत बनाया। ऐसे में अगर आप भी अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, तो आप बिना किसी घाटे के डर से बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं। जिसके लिए सरकार आपको पूरी मदद देगी। जी हां आप बिल्कुल ठीक पढ़ रहे हैं। सरकार लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए सस्ता लोन प्रोवाइड कराती है। जिससे आप अपना डेयरी व्यापार शुरू कर सकते हैं। कोरोना काल में आपमें देखा होगा सभी कारोबार लगभग ठप पड़ गए। लेकिन दूध एवं दूध से बने जितने भी प्रोडक्ट थे सभी की मांगे एवं सप्लाई निरंतर शुरू थी। 

Dairy Business ideas : डेयरी व्यापार शुरू करने सरकार दे रही मदद, जानिए क्या-क्या मिलेगा लाभ

सरकार द्वारा पशुपालन को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए कई योजनाएं शुरू की। बिजनेस के लिए डेयरी को सबसे जा रहा है। इस व्यापार को आप छोटी से लेकर बड़ी रकम लगाकर शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए आपको दो गाय और भैंस खरीदनी होगी। जिससे यह व्यापार आप शुरू कर सकें।

योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने का विचार बना रहे हैं तो प्लांट की कुल लागत का कम से कम 10 प्रतिशत पैसा अपनी ओर से आपको लगाना होगा। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि डीईडीएस के तहत लगने वाली डेयरी लोन मंजूर होने के 9 महीने के अंदर आपको शुुरू करनी होगी। अगर ज्यादा समय लगता है तो आप सब्सिडी का लाभ नहीं ले सकेंगे। यह सब्सिडी बैंक एंडेड होगी। यानी कि जिस बैंक से आपको लोन मिलता है सब्सिडी की रकम भी वही बैंक जारी करेगा। 

ऐसे मिलेगा लोन

डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले डेयरी को रजिस्टर्ड करवाएं। जिसमें डेयरी प्लांट के लिए साफ एवं विस्तार से प्रोजेक्ट बनवाएं। जिसमें पशुओं की संख्या, जगह, निवेश एवं बाकी चीजों की पूरी जानकारी शामिल हैं। जब आपको प्रोजेक्ट तैयार हो जाए तो नबार्ड की तरह से अधिकृत बैंक जाए और लोन के लिए आवेदन करें। 

इन कामों के लिए मिलेगा लोन

डेयरी व्यवसाय के तहत बैंक आपको डेयरी प्लांट, शेड बनाने,  गाय-भैंस का दूध निकलने की मशीन, चारा व कुट्टी काटने की मशीन, दुधारू पशुओं की खरीद पर अथवा डेयरी के अन्य सामान की खरीदी के लिए लोन दिया जाता है। 

also Read- ATM में कैश नहीं तो बैंकों को देना होगा पेनाल्टी, RBI ने जारी किए निर्देश - Business news


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ