TICKER

6/recent/TICKER-posts

Header Ads Widget

ऐसे मित्रों से व्यक्ति को सदैव रहना चाहिए सावधान, जानिए क्या कहती है Chanakya Niti

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य एक महान ज्ञाता थे। उन्होंने ने नंद वंश का नाश करके एक साधारण से बालक को मौर्यवंश का सम्राष्ट बना दिया था। आचार्य को एक महान कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ एवं महानशिक्षाविद् कहा जाता था।

ऐसे मित्रों से व्यक्ति को सदैव रहना चाहिए सावधान, जानिए क्या कहती है Chanakya Niti

 आचार्य ने अपने नीति शास्त्र में मानव कल्याण से जुड़ी कई अहम बातें बताई हैं। ऐसे ही आचार्य ने कुछ मित्रों के स्वभाव का भी जिक्र किया है। आचार्य कहते हैं कि ऐसे स्वभाव वाले मित्र से हमेशा सावधान रहना चाहिए। तो चलिए जानते हैं किस स्वभाव वाले मित्र से दूर रहने की सलाह आचार्य चाणक्य देते हैं।

1. झूठा मित्र

आचार्य ने नीति शास्त्र में बताया गया है कि झूठ बोलने वाले व्यक्ति से कभी मित्रता नहीं करनी चाहिए। क्योंकि वह अपनी झूठी बात को सच साबित करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। ऐसे मित्रों से व्यक्ति को हमेशा सावधान रहना चाहिए और उनसे हमेशा दूरी बनाकर रखना चाहिए।

2. सच बोलने वालों से करें दोस्ती

आचार्य कहते है कि व्यक्ति को दोस्ती बनाते समय सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए। क्योंकि बिना सोचे-समझे कई बार विश्वासघात का शिकार होना पड़ सकता है। आचार्य कहते है कि व्यक्ति को दोस्ती हमेशा सच बोलने वाले व्यक्ति से ही करनी चाहिए। क्योंकि सच बोलने वाला व्यक्ति समय-समय पर आपकी कमियों को बताता रहता है। जिसे आप ठीक कर सकते हैं। जबकि बुरा इंसान आपको हमेशा बुराई के ही रास्ते पर ले जाएगा और एक दिन आपको मुसीबत में डाल देगा। 

Also  Read- मकान मालिक से पत्नी के अवैध संबंधों से मुक्ति दिलाने पति ने एसपी से लगाई फरियाद- Rewa news


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ