TICKER

6/recent/TICKER-posts

Header Ads Widget

केटी ने 29 साल की उम्र में बचाए 7 करोड़, शेयर किया मनी सेविंग का टिप्स - money Saving Tips

money Saving Tips : एक महिला ने महज 29 साल की आयु में 7 करोड़ रूपए से ज्यादा की बचत कर ली। महिला का टारगेट है कि वह 35 साल की उम्र में एक अच्छी बचत करके रिटायर हो जाए।

नई दिल्ली। जीवन में धन का संचय बहुत जरूरी हैं। धन संचय से जुड़ी कुछ जरूरी बातें हर किसी को अपनानी चाहिए। लेकिन कई बार चाहकर भी ऐसा व्यक्ति नहीं कर पाता हैं। इसके पीछे कारण बहुत हो सकते हैं। कम सैलरी व जरूरत से ज्यादा खर्च करना। लेकिन थोड़ी-थोड़ी बचत से एक अच्छी रकम तैयार की जा सकती हैं। कुछ इसी तरह के टिप्स को फालो करके एक विदेशी मूल की महिला ने जो कारनामा कर दिखाया है। उससे सुनकर सभी हतप्रभ हैं। 

केटी ने 29 साल की उम्र में बचाए 7 करोड़, शेयर किया मनी सेविंग का टिप्स - money Saving Tips

हाल ही में महिला ने महज 29 साल की उम्र में 7 करोड़ रूपए ज्यादा की बचत कर ली हैं महिला का टारगेट है कि वह 35 साल की उम्र में एक अच्छा धन संचय करके रिटायरमेंट ले लें। यह महिला कोई और नहीं बल्कि अमेरिका के लॉस एजेंलिस के रहने वाली केटी टी है। जिसने ऐसा कारनामा कर दिखाया है। केटी ने बताया कि इस तरह की सेविंग का आइडिया उन्हें एक रिटायरमेंट अली कम्युनिटी से मिला। वह एक वेबसाइट के जरिए बचत से जुड़ी टिप्स देते हैं। ऐसे में केटी जब सेविंग ट्रिक अपना कर एक बड़ी बचत कर चुकी है। तो वह यह टिप्स दूसरों को भी अपनाने की सलाह देती हैं। छोटी-छोटी बचत से एक बड़ी रकम कैसे तैयार की जा सकती हैं। चलिए जानते हैं।

अनावश्यक खर्च से करें तौबा

केटी बताती है कि पहले वह अनावश्यक खर्चे किया करती थी। जैसे जिम की मेम्बरशिप, महंगे सैलूनों में बाल कटवाना, पलकों का मेकअप कराना आदि शामिल हैं। इन पर वह हर महीने लगभग 50 से 60 हजार रूपए खर्च किया करती थी। लेकिन धीरे-धीरे इन सब शौकों से उन्होंने तौबा कर लिया। जिससे उनकी एक बड़ी रकम सेव होने लगी। केटी बताती है कि अब वह जरूरी चीजों पर भी पैसे खर्च करती हैं।

ज्यादा सैलरी पर करें काम

केटी कहती है कि हर व्यक्ति को हमेशा वहां काम करना चाहिए। जहां ज्यादा सैलरी मिले। केटी पहले एक एड कंपनी में ग्राफिक्स डिजाइन के रूप में कार्यरत थी। जहां उनकी सैलरी कम थी। लेकिन इस जॉब से उन्होंने तौबा करके एक टेक कंपनी में ग्राफिक्स डिजाइन का काम करना शुरू कर दिया। जहां उन्हें अच्छी सैलरी मिलती थी।

इंवेस्ट पर दें ध्यान

केटी कहती है कि बचत किए हुए पैसों को सेफ जगह इंवेस्ट जरूर करें। इससे आपकी रकम में वृद्धि होगी। केटी कहती है कि मेरे पास पहले से 22 लाख रूपए थे। इन पैसों को मैने रिटायरमेंट एकाउंट, इंडेक्स फंड के साथ ही हेल्थ सेविंग में निवेश किए। 

रेंट देने से बचें

केटी बताते है कि कोरोना काल से पहले वह रेंट के हाउस में रहती थी। लेकिन कोरोना के बाद वह अपने पैरेंट्स के साथ रहने लगी। जिससे उनकी एक बड़ी बचत होने लगी। 

बचत के साथ करती हैं इंज्वॉय

केटी बताती है कि भले ही वह अपनी आय का 80 प्रतिशत हिस्सा सेव करती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह लाइफ को इंज्वॉय नहीं करती हैं। वह ट्रिप्स पर जाती है। दोस्तों के पार्टी इंज्वॉय करती हैं। केटी कहती है कि बचत के लिए खुद पर विश्वास होना बेहद जरूरी है। तभी आप यह सब कर सकते हैं। 

Also Read- ATM में कैश नहीं तो बैंकों को देना होगा पेनाल्टी, RBI ने जारी किए निर्देश - Business news

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ