TICKER

6/recent/TICKER-posts

Header Ads Widget

जब बेटी की फिल्म देखने घर वालों को बंद करनी पड़ी थी लाइटें एवं दरबाजे, पिता का चेहरा देख घबरा गई थी एक्ट्रेस

दस्यु सुंदरी के नाम से महशूर फूलन देवी की बीते दिनों बर्थ एनिवर्सरी थी। फूलन देवी का जन्म 10 अगस्त 1963 को यूपी के जालौन जिले के एक छोटे से गांव गोरहा में हुआ था। वह अपने साथ हुई ज्यादती का प्रतिशोध लेने के लिए डकैत बन गई थी। फूलन देवी ने एकसाथ 22 लोगों को लाइन में खड़ा करके गोली मार दी थी। फूलन देवी पर शेखर कपूर ने साल 1994 में एक फिल्म बनाई थी। 

जब बेटी की फिल्म देखने घर वालों को बंद करनी पड़ी थी लाइटें एवं दरबाजे, पिता का चेहरा देख घबरा गई थी एक्ट्रेस

फिल्म का नाम था बैंडिट क्वीन। फिल्म में फूलन का किरदार एक्ट्रेस सीमा विश्वास ने निभाया था। यह फिल्म 26 जनवरी 1996 को रिलीज हुई। सत्य घटना पर आधारित जब यह फिल्म रिलीज हुई तो तहलका मच गया। सीमा विश्वास के अभिनय की लोगों ने खूब प्रशंसा की। फिल्म को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया। लेकिन फिल्म में दिए गए कई बोल्ड सीन को लेकर एक्ट्रेस को कई बार अलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा। तो चलिए जानते हैं शूटिंग के दौरान एवं फिल्म रिलीज के बाद किन-किन समस्याओं से एक्ट्रेस को गुजरना पड़ा।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सीमा विश्वास द्वारा निभाया गया फूलन देवी का किरदार काफी चर्चा में रहा। फिल्म के रेप सीन ने काफी सुर्खियां बटोरी। खबरों की माने तो सीमा के फैमिली मेम्बर उनकी इस फिल्म को घर की लाइटें एवं दरबाजे बंद करके देखी थी। ऐसा इसलिए कि सीमा नहीं चाहती थी कि फिल्म समाप्त होने के बाद उनके घरवालों की नजर उन पर पड़े। क्योंकि फिल्म में कई जगह न्यूड एवं रेप जैसे सीन थे। हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं। जब मूवी समाप्त हुई तो सीमा के पिता ने उनकी ओर देखा। ये सोचकर सीमा तो पहले घबरा गई, लेकिन उनके पिता ने गहरी सांस लेते हुए कहा कि यह रोल तो मेरी बिटिया ही कर सकती थी। तब कहीं जाकर सीमा की जान में जान आई। 

दो दिनों तक रही भूखी

मीडिया रिपोर्टस की माने तो सीमा विश्वास ने फूलन देवी के किरदार को निभाने के लिए काफी मेहनत की थी। वह शूटिंग के दौरान दो दिनों तक भूखी रही। माना जाता है कि जब वह जंगलों में रहती थी तो स्वयं फूलन देवी ने भी ऐसा ही किया था। फिल्म को लेकर कहा जाता है कि सीमा ने शूटिंग के समय अपने आप को अन्य लोगों से अलग धौलपुर के गेस्ट हाउस में रखा था। जहां वह एक कमरे में बैठकर अपने रोल के बारे में सोचती थी।

हुआ था काफी विवाद

फिल्म बैडिट क्वीन में एक न्यूड सीन भी था। सीमा द्वारा निभाए गए इस सीन को लेकर काफी विवाद हुआ था। खबरों की माने तो सीमा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उन्हें एक न्यूड सीन के कारण रातभर रोना पड़ा था। जब यह सीन फिल्माया गया था तो डायरेक्टर, कैमरामैन के अलावा अन्य लोगों की एंट्री बैन थी। इस रोल को लेकर सीमा कहती है कि लोगों का उनके प्रति रिएक्शन अच्छा नहीं था। कई लोग इस रोल की वजह से उनसे नफरत करने लगे थे। जिसके बारे में उन्होंने कभी कोई सफाई नहीं दी। 

खबरों की माने तो यह बोल्ड सीन सीमा ने नहीं बल्कि बाॅडी डबल ने किए थे। जिसके बारे में सीमा के घरवाले जानते थे। इसलिए उन्हें घर के सदस्यों को किसी भी प्रकार सफाई नहीं देनी पड़ी। उक्त सीन शूट के बाद फिल्म की पूरी यूनिट जमकर रोई थी। फिल्म बैंडिट क्वीन में बालीवुड एक्टर मनोज वाजपेयी भी अहम रोल में थे। वह भी सीमा विश्वास के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए नजर आए थे। फिल्म में मनोज वाजपेयी के रोल को भी काफी पसंद किया गया था।