ऐसे बढ़ाए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

इस समय देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फैली हुई हैं। कोराना वायरस से बचाने में आपकी इम्युनिटी अहम भूमिका निभाती है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि आपकी इम्युनिटी (Immune) बेतहर हो तभी आपका शरीर किसी भी बीमारी से लड़ सकेगा। कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व में अपना कहर ढा रहा है।
ऐसे बढ़ाए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

 इस वायरस की चपेट में अब तक देशभर में लाखों लोग आ चुके हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे अपने शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। 

गर्म पानी

दिन में कम से कम 4 गिलास गर्म पानी जरूर पीएं। गर्म पानी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है तथा पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है। वैसे गर्म पानी के और भी बहुत सारे फायदे होते हैं।

फूड आईटम

शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए संतरे का सेवन करें। संतरे के सेवन से सांस की बीमारी जैसे फ्लू, कुछ खास प्रकार के कैंसर, अल्सर, गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने में काफी सहायक होता है। संतरे के सेवन से सुगर और कोलेस्ट्राल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय को स्वस्थ्य करने में काफी सहायक होता है।

नीबू पानी

नीबू में विटामिस सी उच्च मात्रा में पाया जाता है। नीबू में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

लहसुन

लहसुन हर घर की रसोईयों में आसानी से मिल जाते हैं। लहसुन इम्युन सिस्टम को बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। एक अध्ययन की माने तो लहसुन रोग के जोखिम को कम करके बीमारियों से लड़ने में शरीर को मजबूती प्रदान करता हैं।

पालक

पालक विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। इसका उपयोग सब्जियों एवं जूस के रूप में होता। पालक में एंटीआॅक्सिडेंट एवं बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है। जो शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। पालक को हल्का पकाकर सेवन करने से विटामिन ए मिलता है। 

दही

दही विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है। दही के सेवन से हमारे शरीर को प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ावा देता है। दही में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

बादाम

बादम में विटामिन ई की मात्रा अच्छी होती है। जो हमारे शरीर में एंटीआॅक्सिीडेंट के रूप में काम करता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को कुशलता से कार्य करने में मदद करता है। बादाम में आयरन एवं प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है जो हमारे इम्यून को बढ़ाता है।

हल्दी का दूध

हल्दी वाला दूध हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाता है। हल्दी युक्त दूध का सेवन करने से सर्दी, फ्लू, संक्रमण, सर्दी के साथ ही दिमागी याददाश्त को मजबूत करता है।

अदरक

अदरक भी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत है। अदरक खांसी, सर्दी आदि तरह के वायरस से लड़ने में सहायक होता है। अदरक एक बेतहरीन डिटाॅक्स भी है। अदरक की जड़ें आतों की पथरी को शांत करता है एवं आतों की गैस को खत्म करने में काफी सहायक होता है। 
ऐसे बढ़ाए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

पपीता

पपीता विटामिन सी और ए के साथ ही फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। एक पपीता का दैनिक सेवन करने से विटामिन सी हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां