Type of yoga : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जानिए योग के प्रकार व लाभ

Type of yoga : हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। यह परम्परा साल 2015 से शुरू हुई है। इस समय कोरोना महामारी का विश्वभर में प्रकोप हैं। लिहाजा इस बार योग घरों में ही रहकर लोगों से करने की अपील की जा रही है। योग को अपने दिनचर्या में शामिल करने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है। 

योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ्य होता है और इंसान बिना किसी रोग के स्वस्थ्य जीवन जीता हैं। ऐसे में अगर आप योग से दूरी बनाए हुए हैं। इसे अपने दिनचर्या में शामिल करें। निश्चित ही आपको कई प्रकार के लाभ मिलेंगे। तो चलिए इस पोस्ट में जानते हैं। योगा के प्रकार और योग से होने वाले लाभ के बारे में। 

योग से लाभ

जानकारों की माने तो शवासन और शीर्षासन योग करने से मन शांत रहता है। नींद अच्छी आती है। बाल मजबूत व घने होते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ती है। इस योग को करने से कई तरह के लाभ होते हैं।

योग में कई ऐसे आसान हैं। जिसे नियमित करने से इंसान का दिमाग तेज होता हैं। रक्त का सही तरीके से संचार होता है। मन एकाग्र होता है। याददाश्त मजबूत होती है। जो लोग बढ़ते वजन से परेशान है वह योग के माध्यम से अपना वजन घटा सकते हैं। अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने से इंसान एक खुशहाल जीवन जीता है। आज विश्वभर में लोग योग करके स्वस्थ्य जीवन जी रहे हैं। 

योग के प्रकार

वैसे तो योग कई प्रकार के होते हैं। लेकिन आज आपको कुछ योगों के बारे में बता रहे हैं। साथ ही इन योग क्या-क्या लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं।

हठ योग

यह योग पश्चिमी देशों में काफी लोकप्रिय है। इस योग करने को करने से ध्यान बढ़ाने के लिए काफी सहायक है। साथ ही यह योग शरीर को उर्जा प्रदान करता हैं। जिससे इंसान एक स्वस्थ्य जीवन जीता है।

राज योग

यह योग भी हठ योग की ही तरह होता है। लेकिन राज योग थोड़ा कठिन माना गया है। इस योग में अनुशासन एवं संतुलन की आवश्यकता है। इस योग को करने से मन की एकाग्रता को बढ़ाता है। हालांकि इस योग के लगभग 8 अंग हैं। जो एक से बढ़कर एक लाभ देने वाले हैं।

वैसे योग तो कई प्रकार के होते हैं। आज हमने योग के दो प्रमुख प्रकारों के बारे में यहां बताया है। अगले पोस्ट में योग कई अन्य प्रकारों के बारे में चर्चा करेंगे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां