भारत बायोटेक ने कोविड-19 को मात देने तैयार की कोवाक्सिन, जुलाई से शुरू करेगी परीक्षण

कोरोना महामारी से पूरा विश्व जूझ रहा है। इस महामारी को हराने के लिए हर कोई दवा का इंतजार कर रहा है। आ रही खबरों की माने तो भारत बायोटेक द्वारा कोरोना महामारी को मात देने के लिए कोवाक्सिन नामक दवा तैयार कर ली है। जिसका परीक्षण जुलाई माह से इंसानों पर किया जाएगा। 
भारत बायोटेक ने कोविड-19 को मात देने तैयार की कोवाक्सिन, जुलाई से शुरू करेगी परीक्षण

इसकी बकायदा वह परमीशन भी ले चुका है। भारत बायोटेक कंपनी हैदराबाद में स्थित है। कंपनी द्वारा गत सोमवार को यह दावा किया गया था कि उसने कोविड-19 की वैक्सीन तैयार कर ली है। कंपनी द्वारा यह भी कहा गया है कि इस वैक्सीन को इंसानों पर परीक्षण के लिए ड्रग कंटोर जनरल आॅफ इंडिया से मंजूरी भी मिल गई है। कंपनी द्वारा बताया गया है कि यह वैक्सीन इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च एवं नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरोलाॅजी के साथ मिलकर तैयार किया गया है। 

वैक्सीन की खोज गर्व की बात

कम्पनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.कृष्णा एल्ला के कहा कि हमें कोरोना वैक्सीन की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं। यह देश में तैयार होने वाली कोरोना की पहली वैक्सीन है। इसे आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ तैयार किया गया है। 

डॉ. एल्ला की माने तो यह वैक्सीन, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन के सपोर्ट और गाइडेंस के कारण इस प्रोजेक्ट को अप्रूवल मिला। हमारी रिसर्च और दवा तैयार करने वाली टीम बिना रेस्ट लिए लगातार इस काम में लगी हुई है।  इसे तैयार करने के लिए जो भी जरूरी तकनीक की मदद है वह पूरी तरह ली जा रही है।

ये कंपनियां भी कर रही तैयार

बताते चले कि कोरोना वायरस महामहारी को हराने के लिए भारत की कई कंपनियां वैक्सीन तैयार करने में जुटी हुई है।  भारत बायोटेक के मुताबिक, प्री-क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन के नतीजे बेहतर मिले हैं। यह काफी सुरक्षित है। इम्यून रेस्पॉन्स को तेज करती है। बता दें कि भारत बायोटेक के अलावा देश की 5 और फार्मा कंपनियां वैक्सीन तैयार करने में लगी हैं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां