Rewa Weather : चमक-गरज के साथ चली तूफानी हवाएं, पल-पल बदल रहा मौसम का मिजाज

Rewa Weather : रीवा। रविवार की आधी रात मौसम ने एक बार फिर करवट ली और चमक-गरज के साथ चली तूफानी हवाओं ने जिले को अस्त-व्यस्त कर दिया। जानकारों की माने तो 16 घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं रात में चली हैं। लगभग 45 मिनट तक मौसम का मिजाज पूरी तरह से बिगड़ा रहा। चल रही तेज हवाओं के चलते जहां फ्लैक्स व टीन टप्पर हवा लहराते रहे तो धूल भरी हवा चलने के कारण शहर धूल के आगोश में रहा।
Rewa Weather : चमक-गरज के साथ चली तूफानी हवाएं, पल-पल बदल रहा मौसम का मिजाज

 जिस तरह से हवा का स्र्ख तेज रहा उससे शहरवासियों की सांसे भी थमी रही। मौसम का मिजाज रह-रहकर बदलता रहा। तेज हवा के बीच बादलों की गड़गड़ाहट और चमकती हुई बिजली के साथ ही बूंदाबांदी भी हुई। रात के अंधेरे में मौसम के इस मिजाज को देखकर हर कोई सहमा रहा। 

तेज हवा से ग्रामीण अंचलों में टूटे पेड़

तूफानी हवा चलने के कारण ग्रामीण अंचलों में जहां कई पेड़ों की डालियां टूटकर दूर-दराज हवा में लहराती हुई पेड़ों पर अटकी रही तो वहीं इस तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान आम और महुआ के फल को हुआ है। इस वर्ष आम की फसल जिले में कम है। तो वहीं तूफानी हवाओं के चलते छोटे-छोटे आम टूटकर गिर रहे हैं। जबकि महुआ भी इससे प्रभावित हुआ है। महुआ का सीजन अभी जारी है और ज्यादातर महुआ के पेड़ों पर फल भी लगे हुए हैं। मौसम के इस मिजाज से किसानों को भी प्रभाव पड़ा है। खलिहानों में रखी हुई अरहर और गेहूं की फसल पर भी तूफानी मौसम का असर पड़ा है। 

जन-जीवन पर पड़ा प्रभाव

तूफानी हवा के चलते जन जीवन पर भी इसका प्रभाव पड़ा। लगभग डेढ़ घंटे तक शहर सहित जिलेभर की बिजली सप्लाई बाधित रही। एक तरफ तूफानी हवा तो दूसरी तरफ बिजली गुल होने से जन मानस परेशान रहा। जिस तरह से हवा का स्र्ख रहा उसे लेकर हर कोई चिंतित रहा कि तूफानी हवा से बड़ी हानि हो सकती है। 

बढ़ा तापमान

सोमवार को जिले का तापमान भी बढ़ गया है। सुबह से ही सूर्य की तेज किरणें लोगों को झुलसा रही थी। दोपहर के समय तो मानों गर्म हवाएं लोगों को परेशान करती रही। गर्म हवा चलने के कारण जिले का तापमान भी बढ़ गया है। सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री दर्ज किया गया है। जिस तरह से मौसम का मिजाज हर दिन बदल रहा है उससे संभावना है कि आगामी समय में गर्मी का स्र्ख और तेज होगा और तापमान भी तेजी से बढ़ेगा। जिसके चलते लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 

Post a Comment

0 Comments