अगर आप को बार बार हो रही है गैस की परेशानी तो रात में ये चीज खाना बंद कर दें

दोस्तों, पेट में गैस, जलन, कब्ज, सीने में जलन आम बात हो चुकी है। लगभग हर व्यक्ति को इसकी शिकायत हो ही जाती है। हालाँकि इसके होने के बहुत से कारण हैं जैसे तला-भुना ज्यादा खाना, पर्याप्त नींद ना लेना, व्यायाम नहीं करना, पानी कम पीना आदि। इसके लिए अपने आहार में थोड़ा संतुलन बदल कर हम इस बीमारी से बच सकते हैं। परन्तु इसके लिए हमें अपने खान-पान में ज़रा सा ध्यान रखना होगा खास कर रात में सोने से पहले। 
अगर आप को बार बार हो रही है गैस की परेशानी तो रात में ये चीज खाना बंद कर दें

क्योंकि रात में खाने के बाद हमें सीधे बिस्तर पर जाना होता है और खाना ठीक से पच नहीं पाता जिस कारण ये सब समस्याएं उठ खड़ी होती हैं। तो आइये जानते हैं रात में हमें क्या नहीं खाना चाहिए जिससे कि गैस, बदहज़मी आदि की समस्या हो। दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार रात में खट्टी चीजों का सेवन कदापि नहीं करना चाहिए।
आयुर्वेद में मानव शरीर के तीन दोष बतायें गए हैं जो कि हैं वात, पित्त, कफ। एक स्वस्थ शरीर के लिए इनका संतुलित होना बेहद जरूरी हो जाता है। परन्तु खट्टी चीजों में अम्ल की मात्रता अधिक होती है जो इन तत्वों में प्रमुख वात को बढ़ा देती है फलस्वरूप गैस, जलन, डकार आदि की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा रात्रि में वायु का दबाव ऊपर की ओर होता है अतः अम्लीय पदार्थ वात को बढ़ावा देते हैं।

 अतः रात में खट्टे पदार्थ खाने से अवश्य परहेज करें। क्योंकि थोड़े से परहेज से आप विभिन्न परेशानियों से बच सकते हैं ऐसा आयुर्वेद कहता है।


Post a Comment

0 Comments