बालों का झड़ना 1 हफ्ते में हो जाएगा कम, अपनायें ये तरीके

Hair Fall Problem : फ्रेंड्स बाल का झड़ना लोगों की साधारण सी समस्या है परंतु अगर इसे नजरअंदाज किए जाए तो यह समस्या बढ़ सकती है और गंजापन जिंदगी में दस्तक दे सकता है। आज की कड़ी में हम बात करने वाले हैं उन कुछ तरीकों की जिनको अपना लेने से बाल का झड़ना एकदम बन्द हो जायेगा। आइये देखते हैं।

1. मेथी के प्रयोग से- 100 ग्राम मेथी को रात में पानी में भिगो कर रख दें फिर सुबह उसे पीस कर बालों में लगाएं। इससे बालों का टूटना बन्द होगा और बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।
2. खट्टे दही के प्रयोग से- दोस्तों खट्टी दही से भी बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। नियमित रूप से एक-एक दिन के अंतराल पर अपने बालों में खट्टे दही को लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ देना है उसके बाद धुल देना है।1 यह नुस्खा बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के साथ साथ टूटने से भी बचाएगा।

3. लहसुन और नींबू का रस- दोस्तों बालों का झड़ने का एक प्रमुख कारण उनका पक जाना भी होता है। लहसुन का पेस्ट उन्हें पकने से रोकता है इसके अलावा डैंड्रफ से नींबू बचाता है। अतः लहसुन के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर लगाने से बाल न केवल टूटने से बचे रहेंगे बल्कि ड्रैन्ड्रफ से भी सुरक्षित रहेंगे।

4. पके केले के प्रयोग से- दोस्तों पके केले का गूदा बालों में लगाने के बाद धुल देने से बालों की चमक बरकरार रहती है और वह टूटने से भी बच जाते हैं।

5. प्याज का रस- दोस्तों, प्याज का रस बालों की कई समस्याओं से लड़ता है। इसे बालों में लगाकर कुछ देर बाद धुल देने से बालों में हेयर फॉल के समस्या नहीं रहती और बाल स्वस्थ, मुलायम, मजबूत तथा चमकदार भी बनते हैं।

-निम्न तथ्यों पर भी गौर फरमाएं- *आपको अपने आहार में  ताली-भुनी मसालेदार चीजों से परहेज करके संतुलित और पौष्टिक आहार का प्रयोग करना चाहिए।
*आपको दिन भर में 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए।
* योग जैसे शीर्षासन और मेडिटेशन को अपनाना चाहिए और चिंतामुक्त रहना चाहिए।
* नशा नहीं करना चाहिए।
*बालों को हफ्ते में दो से तीन बार शैंपू करना चाहिए इससे ज्यादा अथवा कम नहीं।
*बालों में हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर का उपयोग कम से कम करना चाहिए।
* बालों में किसी भी तरह के केमिकल का उपयोग नहीं करना चाहिए।
*गीले बालों में बहुत ज्यादा तेजी से कंघी नहीं करनी चाहिए एवं हल्के मुलायम तौलिए से धीरे-धीरे सुखाना चाहिए फिर एक अच्छे सीरम का प्रयोग करके बालों को सुलझाना चाहिए।

दोस्तों इन तरीकों से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments