खाया पिया शरीर में नहीं लगता तो आज से खाना शुरू करें ये प्राकृतिक आहार

फ्रेंड्स! सेहत, प्रकृति के द्वारा इंसान को दी गयी एक सौगात होती है। एक स्वस्थ शरीर की आकांक्षा हर व्यक्ति को होती है। परन्तु आज के समाज की अनियमित जीवनशैली, असंतुलित खानपान और बढ़ते प्रदूषण और इन सबके कारण होने वाली दिमागी टेंशन और ढेरों प्रकार की बीमारियां हमें दिन-ब-दिन कमज़ोर बनाती जा रही हैं।
खाया पिया शरीर में नहीं लगता तो आज से खाना शुरू करें ये प्राकृतिक आहार

फ़्रेंड्स आज की कड़ी में हम बात करने वाले हैं उन लोगों की हेल्थ के बारे में जिनका कमज़ोर शरीर उनकी परेशानी का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए ना जाने क्या-क्या प्रक्रिया अपनाते हैं परन्तु नतीजा शून्य ही होता है। आज की कड़ी में हम आपसे बताने वाले हैं उन आहारों के बारे में जिनको अपने दिनचर्या में शामिल करके आप एक स्वस्थ शरीर पा सकते हैं।

1. काला चना-

जहां पर शरीर बनाने की बात आती है वहां काले चने का नाम सबसे पहले आता है। चने में  फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन हर जरूरी तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसे भिगो कर, भून कर, फ्राई करके हर तरीके से खाया जाता है। शरीर को हष्ट-पुष्ट करने के साथ साथ चना डाइबिटीज़, एनीमिया आदि रोगों में भी रामबाण की तरह प्रयोग होता है। काले चने के 100 ग्राम मात्रा में 15 ग्राम प्रोटीन होती है। दोस्तों इसको अपने रोज़ के आहार में खाना शुरू करो ये आपको निश्चित रूप से फायदा करेगा।

2. सोयाबीन सीड्स-

सोयाबीन बॉडीबिल्डर्स की बॉडी का आधार कही जाती है। सोयाबीन में प्रोटीन का सबसे बड़ा स्त्रोत होता है। सोयाबीन खुद में ढेरों पोषक तत्व जैसे विटामिन, खनिज, विटामिन बी काम्प्लेक्स, विटामिन ए आदि समाहित किये है। अगर प्रोटीन के मामले में इसकी तुलना करें तो इसमें दूध, मांस, अंडे आदि से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसके नियमित प्रयोग से अनीमिया, शरीर की सूजन, हड्डियों के रोग, थकान, कमज़ोरी आदि समस्त प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं। सोयाबीन को भिगो कर, सब्ज़ी बना कर अथवा इसके तेल को प्रयोग में लाकर  या शेक बनाकर चाहे जैसे भी प्रयोग कर सकते हैं। आज से अपने आहार में सोयाबीन को अवश्य शामिल करें।

3. अश्वगंधा-

फ्रेंड्स अश्वगंधा के बारे में हम पहले ही एक लेख लिख चुके हैं। आपके शरीर के कायाकल्प में अश्वगंधा अहम भूमिका निभाती है।   इस प्राकृतिक औषधि में ढेर सारे पौष्टिक तत्व समाहित होते हैं जो शरीर के दुबलेपन और कमजोरी भगा कर एक हष्ट-पुष्ट शरीर प्रदान करती है। अश्वगंधा आपको खड़े रूप में पंसारी की दुकान से अथवा किसी भी मेडिकल स्टोर से टैबलेट और चूर्ण के रूप में आसानी से उपलब्ध मिल जाएगी। इसे सुबह-शाम दूध के साथ सेवन करें। निश्चित रूप से ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

फ्रेंड्स इसके अलावा आपको हर 2-3 घण्टे के अंतराल पर कुछ ना कुछ खाना है। अपने खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स आदि शामिल करें। दूध, घी, मेवे, दालें, हरी सब्ज़ियां, फल आदि को आज से ही खाना शुरू कर दें। आपको निश्चित रूप से ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।



Post a Comment

0 Comments