TICKER

6/recent/TICKER-posts

Header Ads Widget

4 चीजें जो कसरत करने के पहले खानी चाहिए शरीर दो गुना तेजी से बनेगा

दोस्तों, एक स्वस्थ शरीर की चाहत हर किसी की होती है इसके लिए समुचित खान-पान और व्यायाम का सहारा लेता ही है। परंतु प्रायः देखा जाता है कि संतुलित आहार लेने पर भी मसल्स धीमी प्रक्रिया में बनती हैं। इसका मुख्य कारण है कसरत करने के पहले लिए जाने वाले जरूरी आहारों को ना लेना।
4 चीजें जो कसरत करने के पहले खानी चाहिए शरीर दो गुना तेजी से बनेगा

इनको ना लेने से शरीर में मसल्स के टूटने की भरपाई नहीं हो पाती है और शरीर में थकान घर कर जाती है। आज की कड़ी में जानते हैं उन कुछ खास आहारों के बारे में जिनको अगर आपने कसरत से पहले अपनी डाइट में शामिल कर लिया तो आपको एक्सरसाइज के बेहतर सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

1.केला- दोस्तों, केले में हजारों पोषक तत्व होते हैं जो कि मसल्स के बदले में सहायक होते हैं यह प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। केले को दूध अथवा दही के साथ एक्सरसाइज करने के लगभग 1 घंटे पहले खा लेने से मसल्स के बनने की प्रक्रिया में तेजी आती है और शरीर के कायाकल्प में सहायता मिलती है।

2. ओट्स- दोस्तों ओट्स विटामिन सी का का बहुत अच्छा स्रोत होता है जो कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित कर देता है। इससे शरीर में खून का दौड़ना भी अच्छे से होता है और हमें एक्सरसाइज करने में थकान नहीं महसूस होती है।

3. फल- दोस्तों फलों में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है जोकि एक्सरसाइज के दौरान हमारे रक्त संचार में अहम भूमिका निभाता है ।अतः एक्सरसाइज से आधा घंटा पहले फलों का सेवन कर सकते हैं।

4. उबले अंडे- दोस्तों उबले अंडों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है जोकि एक्सरसाइज के आधे से पौन घंटे पहले खाने पर एक्सरसाइज के दौरान मसल्स के बनने में अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है। अतः अंडे एक्सरसाइज के पहले ले सकते हैं।

5. दही- दोस्तों दही में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है अगर आप को साथ खाने को मौके पर कुछ नहीं मिल रहा है तो आप आधे घंटे पहले एक कटोरी दही खाकर जिम जा सकते हैं। यह आपकी मसल्स की ग्रोथ में बहुत सहायता करेगा।