How to prevent website article from being copied : दो मिनट में ऐसे लाॅक करें अपनी वेबसाइट का आर्टिकल

How to prevent website article from copied : दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी website के  Article को कैसे लाॅक कर सकते हैं। कैसे आप अपनी वेबसाइट का कंटेंट काॅपी होने से बचा सकते हैं। जो प्रक्रिया आज हम आपको बताने वाले हैं। अगर आप उस प्रोसेस को पूरी तरह से फालो करेंगे तो 2 मिनट में आप अपने Article को लाॅक कर सकेंगे। इसके बाद फिर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा लिखे गए article को आपकी website से copy पी नहीं कर सकेंगा। 

How to prevent website article from being copied : दो मिनट में ऐसे लाॅक करें अपनी वेबसाइट का आर्टिकल

तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी वेबसाइट के आर्टिकल को कैसे लाॅक कर सकते हैं। कैसे आप अपनी वेबसाइट का कंटेंट काॅपी होने से बचा सकते हैं। जो प्रक्रिया आज हम आपको बताने वाले हैं। अगर आप उस प्रोसेस को पूरी तरह से फालो करेंगे 2 मिनट में आप अपने आॅर्टिकल को लाॅक कर सकेंगे। इसके बाद फिर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को आपकी वेबसाइट से काॅपी नहीं कर सकेंगा। 

एक आर्टिकल कितनी मेहनत से तैयार होता है यह वही जानता है जो लिखता हैं। एक-एक शब्द सोचना पड़ता हैं। सही संटेंस बनाना पड़ता हैं। लिखने से पहले पूरी जानकारी इकट्ठी करनी पड़ती हैं। 1000 शब्दों वाला आर्टिकल तैयार करने में कम से कम एक घंटे का समय लग जाता हैं। तब कहीं जाकर आर्टिकल तैयार होता हैं। 
हम कितनी मेहनत करके एक आर्टिकल तैयार करते हैं। 

अगर वह आर्टिकल कोई आपका काॅपी कर लें और उसे थोड़ा बहुत एडिट करके वह अपनी ब्लाॅग या वेबसाइट में पब्लिस कर दें तो शायद उसको फायदा हो सकता हैं। लेकिन हमारा क्या। हमने जो मेहनत की है एक पोस्ट तैयार करने में उसका क्या हैं। इसी संबंध में आज हम आपको कुछ जानकारी देने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का आर्टिकल को काॅपी होने से बचा सकते हैं। अगर इतने में भी आपका आर्टिकल कोई काॅपी कर लेता हैं तो उसके बारे में भी आज हम आपको यहां बताने वाले हैं। 

क्या करें अगर कोई काॅपी करें तो

अगर आपका आर्टिकल कोई काॅपी कर रहा है तो सबसे पहले आप उसे काॅपी होने से बचाने के लिए लाॅक कर दें। लाॅक करने के लिए हम आपको नीचे पूरी प्रोसेस बताएंगे। लाॅक होने के बाद भी अगर कोई काॅपी कर सकता है तो इन प्रोसेस को भी फालो कर सकते हैं। आर्टिकल को लाॅक करने के लिए आप इन प्रोसेस को भी फालो कर सकते हैं।

  1. Mouse का  Right Click करके आप अपने आर्टिकल का  desenable कर सकते हैं। 
  2. Text को भी आप desenable कर सकते हैं।
  3. Credit link भी एड सकते हैं अपने आर्टिकल को काॅपी से बचाने के लिए
  4. अगर कोई काॅपी से नहीं मानता है तो वार्निंग मैसेज भी दे सकते हैं।
  5. इमेजों में अपनी वेबसाइट का Watermark  एड कर सकते हैं। ऐसा बहुत सारी वेबसाइटें करती हैं। इससे आपकी साइट का अगर कोई इमेज काॅपी भी करता है तो आपकी वेबसाइट का प्रचार भी होगा।
  6. इसके बाद भी अगर आपका आर्टिकल कोई काॅपी करता है तो आप उसकी शिकायत google से करते हैं। ऐसा करने पर गूगल उस Url को पूरी तरह से बैन भी कर सकता है।
  7. Clt + U दबाकर भी अपना कंटेंट डिसनेबल कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये थी कुछ जानकारियां जिसकी मदद से आप अपनी Blog or website के  Article को पूरी तरह से बैन कर सकते हैं। जिससे आपका आर्टिकल चोरी होने से बचेगा। 

तो चलिए अब जानते है कि आपको करना क्या हैं। 

सबसे पहले आपको अपनी ब्लाॅग के  Layout मीनू में जाना हैं। वहां पर जाकर आपको Add a Gadget पर Click करना हैं। 
How to prevent website article from being copied : दो मिनट में ऐसे लाॅक करें अपनी वेबसाइट का आर्टिकल

इसके बाद एक बाॅक्स ओपेन होगा। जहां पर नीचे दिया गया Code जाकर आपको  pest कर देना हैं। 

<style>
body {
-webkit-user-select: none; /* Chrome all / Safari all */
-moz-user-select: none; /* Firefox all */
-ms-user-select: none; /* IE 10+ */
-o-user-select: none;
user-select: none;
}
</style>

इसके बाद नीचे save button  पर click कर देना हैं। सेव होते ही आपका  Article copy नहीं होगा। चाहे फिर वह iamge हो या फिर article पूरी तरह से लाॅक हो जाएगा और  select भी नहीं होगा। 
How to prevent website article from being copied : दो मिनट में ऐसे लाॅक करें अपनी वेबसाइट का आर्टिकल

तो दोस्तों यह थी जानकारी अपने ब्लाॅग व वेबसाइट के कंटेट को ब्लाॅक करने एवं काॅपी होने से बचाने के लिए। यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही ब्लाॅग और वेबसाइट से संबंधित ऐसी ही जानकारी के लिए हमें कमेंट करें। साथ ही आप कोई अन्य विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमें लिखें। हम आपकी पूरी मदद करेंगे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां