कोरोना के बाद चीन में हंतावायरस का कहर, एक की मौत, कई संदिग्ध, जानिए क्या यह वायरस

कोरोना वायरस (Coronavirus)पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया हैं। इस वायरस के चलते हर जगह कफ्र्यू लगाया जा रहा हैं। कोरोना के चलते अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी हैं। यह वायरस चीन से आया हैं। जिसने पूरे विश्व में तहलका मचा रखा हैं। अब चीन से ही एक और खबर सामने आ रही हैं। आ रही खबरों की माने तो कोरोना के बाद चीन में अब हंतावायरस (hantavirus) ने दस्तक दी।
कोरोना के बाद चीन में हंतावायरस का कहर, एक की मौत, कई संदिग्ध, जानिए क्या यह वायरस

 इस वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी हैं। जबकि कईयों की जांच की जा रही हैं। कोरोना पीड़ितों की संख्या घटने के बजाय दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। इससे निपटने के लिए देश-प्रदेश की सरकारें पूरी तरह से सख्त हैं। हर जगह कफ्र्यू लगाया जा रहा हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वह सरकार के निर्देशों का पालन करें। अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित रखे। 

किसी भी प्रकार से घर से न निकले। हाल ही पीएम मोदी ने इस वारयस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देशभर में 21 दिन के लिए लाॅक डाउन कर दिया हैं। यानी कि 24 मार्च की रात 12 बजे से अगले 21 दिनों तक घर से बाहर निकले में पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है। सभी अपने-अपने घरों में रहे। इस भयावह बीमारी से बचने का यही एक तरीका। कोई किसी के भी संपर्क में न आएं। पूरी तरह से साफ-सफाई रखे। माॅस्क का प्रयोग करें। किसी से भी न मिले। हर काम छोड़ दें। पूरी तरह से सरकार के निर्देशों का पालन करें और खुद के साथ ही अपने परिवार को भी पूरी तरह से सुरक्षित रखें।

हंता वायरस से एक की मौत

हंता वारयस से चीन में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी हैं। मरने वाला व्यक्ति चीन के यूनान प्रांत का हैं। आ रही खबरों की माने तो यह व्यक्ति बस में सफर कर रहा था। यात्रा के दौरान की उसकी मौत हो गई। जिस बस में उसका शव मिला है उसमें कई और लोग सवार थे। जैसे ही हंतावायरस से व्यक्ति के मरने की खबर सामने आई तो बस में मौजूद सभी लोगों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच शुरू कर दी गई हैं।

 चीन से हंता वारयस की खबर सामने आने पर लोग सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा दिखाते हुए नजर आए। लोगों का कहना था कि चीन के व्यक्ति काॅचरोच, चूहे, बिल्ली आदि तरह के जानवरों का सेवन करते हैं। जिससे इस तरह की बीमारियां फैलती हैं। चीन की इस राक्षसी भोजन का शिकार दुनियाभर के लोगों को होना पड़ रहा हैं। हाल ही कोरोना वायरस भी चीन से ही आया हैं।

 जिसके कारण पूरी दुनिया के लोग पीड़ित हो रहे हैं और अकाल ही मौत के गाल में समा रहे हैं। इसी तरह एक अन्य व्यक्ति ने लिखा की अभी तक कोरोना से निपटने कोई दवा सामने नहीं आई और एक और वायरस आ गया। चीने वाले किसी भी जानवर को छोड़ते तो हैं नहीं, तो परिणाम भी खुद भुगते। चीन के चक्कर में पूरा विश्व त्राहि-त्राहि कर रहा है। 

क्या है हंतावायरस

जानकारों की माने तो हंता वायरस कोरोना से अलग है। यह हवा के द्वारा संक्रमित नहीं होता हैं। यह वायरस चूहो एवं गिलहरी के संपर्क में आने से मनुष्य को होता है। सेंटर फाॅर डिजीज कंट्रोल एण्ड प्रीवेंशन की माने तो यह वायरस चूहों के घर में रहने से संक्रमण का खतरा रहता है। स्वास्थ्य व्यक्ति भी इसकी चपेट में आकर संक्रमित हो जाता है। बता दें कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। अगर कोई मनुष्य चूहों के मूत्र व मूल के संपर्क में आ जाए, उसे टच कर ले और फिर वहीं उंगली या हाथ अपने आंखों, मुंह, नाक को स्पर्श कर ले तो इसकी चपेट में तुरंत आ सकता है। 

क्या है लक्षण

हंता वायरस के संक्रमण में आने से व्यक्ति के पेट दर्द, सिर दर्द, बदन दर्द, उल्टी एवं बुखार की शिकायत हो सकती हैं। अगर सही समय में इसका इलाज नहीं किया गया तो पीड़ित व्यक्ति के फेफड़ों में पानी भर सकता हैं। जिससे व्यक्ति की मौत हो सकती है। 

कोरोना की तरह है खतरनाक

आ रही खबरों की माने तो हंता वायरस भी कोरोना वायरस की तरह की जान लेवा हैं। इस वायरस से अब तक करीब 40 प्रतिशत लोगों की मृत्यु हो चुकी हैं। चीन में यह पहला केस सामने आया हैं। जिससे एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। बता दें कि एक तरफ जहां कोरोना ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा हैं। तो वहीं हंता वायरस के सामने आने से लोग काफी सहम हुए हैं। सोशल मीडिया में लोग चीन पर जमकर अपना गुस्सा दिखा रहे हैं। 

Post a Comment

0 Comments