मौसम ने बदला मिजाज, 20 से 22 फरवरी के बीच हो सकती है बारिश

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदलता जा रहा है। तापमान भी लगातार बढ़ रहा है। लेकिन एक बार फिर से मौसम करवट लेने वाला है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 20 फरवरी से 22 फरवरी तक बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। 

मौसम विभाग की आगे की भविष्यवाणी के मुताबिक खाड़ी द्वीपों पर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानों और पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना भी है। हालांकि, बाकी हिस्सों में मौसम सूखा रह सकता है। यानी की बाकी राज्यों में बारिश नहीं होगी। दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इसी के साथ सुबह के समय हल्का कोहरा भी देखने को मिल सकता है।

इन राज्यों मे बारिश की संभावना
मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पूर्वी भारत में एक चक्रवाती परिचलन असम के पूर्वी भागों में स्थित है। इसी के साथ पश्चिमी विक्षोभ के अवशेष पूर्वोत्तर भारत में नमी को बढ़ा रहे हैं। इस वजह से अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड के कुछ स्थानों में सिक्किम में कुछ स्थानों में भी बारिश भी होने की संभावना है।

तापमान में होगी गिरावट

उत्तर राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा के साथ-साथ पंजाब के कुछ हिस्सों में भी तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं। इसकी वजह से दिन और रात का तापमान सामान्य से थोड़ा ऊपर रहेगा। जैसे-जैसे उत्तर पश्चिमी दिशा से हवाएं चलने लगेगी, उत्तरी मैदानों के कुछ हिस्सों में 24 घंटे के बाद तापमान में एक-दो डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।

मध्य भारत में आने वाला एक विपरीत चक्रवात दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तरी महाराष्ट्र में फैला हुआ है। इस सिस्टम की वजह से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में बारिश नहीं होगी। गुजरात के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने की संभव हैं। जबकि दिन और रात का तापमान राजस्थान के पश्चिमी भागों के साथ-साथ गुजरात, और उत्तर कोंकण और गोवा में थोड़ा गिर सकता है।

Post a Comment

0 Comments